तीन सालों में कई चुनौतियों से निपटा गया, अनेक ऐतिहासिक फैसले हुए : धामी |

तीन सालों में कई चुनौतियों से निपटा गया, अनेक ऐतिहासिक फैसले हुए : धामी

तीन सालों में कई चुनौतियों से निपटा गया, अनेक ऐतिहासिक फैसले हुए : धामी

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 10:38 PM IST, Published Date : July 4, 2024/10:38 pm IST

देहरादून, चार जुलाई (भाषा) पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर बृहस्पतिवार को तीन साल पूरे किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान कई चुनौतियों पर काबू पाया गया और अनेक ऐतिहासिक फैसले लिए गए।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर धामी ने पोस्ट किया कि जनता के स्नेह, समर्थन और आशीर्वाद से मुख्यसेवक के रूप में आज उन्हें तीन वर्ष पूर्ण हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि जन-जन की आशाओं और आकांक्षाओं के अनुरूप इन वर्षों में देवभूमि उत्तराखंड के विकास और जनकल्याण के लिए निरंतर समर्पित होकर कार्य किया है और आगे भी वह इसी प्रकार प्रदेशवासियों के सर्वांगीण और सर्वस्पर्शी विकास के लिए कार्य करते रहेंगे।

धामी ने कहा,‘‘ एक ओर जहां तुष्टीकरण, लैंड जिहाद और जबरन धर्मान्तरण के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर तथा राज्य में समान नागरिक संहिता लागू कर देवभूमि के मूल स्वरूप को बनाए रखने की दिशा में आगे बढ़े हैं, वही दूसरी ओर भ्रष्टाचार, नकल माफिया और दंगाइयों पर नकेल कसकर प्रदेशवासियों के भविष्य को भी सुरक्षित किया है।’’

एक अन्य बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए अनुचित साधनों के प्रयोग को रोकने हेतु उनकी सरकार एक अध्यादेश लायी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में प्रदेश में रिकॉर्ड 14,800 युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके कार्यकाल में महिलाओं, युवाओं और किसानों के सशक्तिकरण के लिए अनेक ऐतिहासिक फैसले लिए गए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में हम अनेक चुनौतियों से निपटने में सफल रहे।

धामी ने अपनी सरकार द्वारा किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए शुरू किए गए मिशन एपल, मिशन कीवी और मिशल दालचीनी का भी उल्लेख किया । उन्होंने महिलाओं के लिए शुरू की गयी स्व रोजगार अवसरों और स्थानीय उत्पादों को वाणिज्यिक बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ किए गए ‘हाउस ऑफ हिमालयाज’ का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस सदी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का दशक बताए जाने के बयान को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखंड को अग्रणी राज्य बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

उन्होंने प्रधानमंत्री और उत्तराखंड की जनता का उन्हें ‘मुख्य सेवक’ का दायित्व देने के लिए आभार जताया।

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफा देने के बाद धामी को चार जुलाई 2021 को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया था। बाद में 2022 विधानसभा चुनावों में भाजपा के लगातार दूसरी बार सत्ता में आने पर उन्हें एक बार फिर यह जिम्मेदारी सौंपी गयी।

भाषा दीप्ति धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)