Kanya Sumangala Yojana In UP

Kanya Sumangala Yojana: दिवाली से पहले बेटियों को मिली बड़ी सौगात, बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का सारा खर्च उठाएगी सरकार, जानें कैसे

Kanya Sumangala Yojana: दिवाली से पहले बेटियों को मिली बड़ी सौगात, बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का सारा खर्च उठाएगी सरकार, जानें कैसे

Edited By :   Modified Date:  October 21, 2024 / 11:57 PM IST, Published Date : October 21, 2024/11:57 pm IST

Kanya Sumangala Yojana: केंद्र सरकार ने अब तक लड़कियों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार ने भी लड़कियों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं। वहीं इस  बालिकाओं के सशक्तिकरण और उनके उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है।लड़कियों को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं। ऐसी ही एक योजना है कन्या सुमंगला योजना। उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्या सुमंगला योजना लागू की है।
बता दें कि, कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़कियों को 25,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। यह योजना लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार गरीब परिवारों की लड़कियों को जन्म से लेकर उनकी शिक्षा तक हर चीज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तरप्रदेश में रहने वाले नागरिकों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। नागरिक sky.up.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

कौन कर सकता है आवेदन

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश राज्य के  निवासी होने  चाहिए। उनके पास निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए। राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, बिजली बिल या टेलीफोन बिल ये डॉक्यूमेंट होने चाहिए। इस कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन करने वाली बच्ची के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Read More: #SarkarOnIBC24 : झारखंड का रण.. INDIA में घमासान, सीटों का बंटवारा.. चढ़ा सियासी पारा 

कितनी होनी चाहिए उम्र

वहीं इसके अलावा आप एक परिवार में अधिकतम 2 लड़कियों के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल वही लड़कियां उठा सकती हैं जिनका जन्म 1 अप्रैल 2019 के बाद हुआ हो। इसमें लड़कियों के जन्म से लेकर उनकी शादी तक का सारा खर्च राज्य सरकार उठाती है।

कैसे करें आवेदन

Kanya Sumangala Yojana:  सबसे पहले आप वेबसाइट sky.up.gov.in पर जाएं। इसके बाद सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करें।  इसके बाद अपनी सभी जरूरी जानकारी भरें। इसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर शामिल है। फिर आप फॉर्म सबमिट कर दें। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इसके बाद दोबारा यूजर आईडी और पासवर्ड डालें। दोबारा लॉग इन करें और डॉक्यूमेंट जमा करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp