झारखंड : तीन लोकसभा सीट पर दोपहर तीन बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान |

झारखंड : तीन लोकसभा सीट पर दोपहर तीन बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

झारखंड : तीन लोकसभा सीट पर दोपहर तीन बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

:   Modified Date:  June 1, 2024 / 04:45 PM IST, Published Date : June 1, 2024/4:45 pm IST

रांची, एक जून (भाषा) झारखंड में तीन लोकसभा सीट पर शनिवार दोपहर तीन बजे तक 60.14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत दुमका, राजमहल और गोड्डा निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

दुमका सीट पर सबसे अधिक 61.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद राजमहल में 60.90 प्रतिशत और गोड्डा में 58.41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में राज्य में आठ महिलाओं सहित कुल 52 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यह राज्य का चौथा और देश भर में होने वाला सातवें चरण का मतदान है। दुमका और गोड्डा में 19-19 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि राजमहल में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 53.23 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं जिनमें गोड्डा में सबसे अधिक 20.28 लाख मतदाता हैं जबकि दुमका में सबसे कम 15.91 लाख मतदाता हैं। राज्य में 18-19 आयु वर्ग के दो लाख से अधिक मतदाता पहली बार मतदान करने के पात्र हैं जबकि 439 मतदाता 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां की गई हैं।

उन्होंने कहा कि बुजुर्ग नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को मतदान केंद्रों तक लाने और ले जाने की व्यवस्था की गई है।

राज्य में कुल 6,258 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 5,769 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

सभी की निगाहें दुमका सीट पर हैं जहां भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) की उम्मीदवार सीता सोरेन का मुकाबला विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के नलिन सोरेन से है।

सीता सोरेन जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमेंत सोरेन की भाभी हैं।

गोड्डा में भाजपा के मौजूदा सांसद निशिकांत दुबे विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवार प्रदीप यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

राजमहल लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है। इस सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के बोरियो से विधायक लोबिन हेम्ब्रोम झामुमो के मौजूदा सांसद विजय हंसदक के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने इस सीट पर अपनी झारखंड इकाई के पूर्व अध्यक्ष ताला मरांडी को मैदान में उतारा है।

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)