Increase in the dearness allowance of employees| 7th Pay Commission DA Hike News

DA Hike News : होने वाला है इंतजार खत्म..! सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

जुलाई महीने में मोदी सरकार 3.0 अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने के लिए तैयार है!7th Pay Commission DA Hike News

Edited By :   Modified Date:  July 8, 2024 / 10:06 PM IST, Published Date : July 8, 2024/10:06 pm IST

नई दिल्ली। DA Hike News :  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर से खुशखबरी आने वाली है। वित्त विभाग देश के 50 लाख कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। जुलाई महीने में मोदी सरकार 3.0 अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने के लिए तैयार है। कई कर्मचारी संगठनों और संघों ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है जिसमें बकाया महंगाई भत्ता जारी करने की अपील की है।

read more : सावन के पहले सोमवार पर बन रहे 5 अद्भुत योग, भगवान शिव की बरसेगी कृपा, व्रत करने वाले जान लें पूजन का महत्व और विधि 

DA Hike News : अब सवाल है कि क्या केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कोरोना महामारी से पहले निलंबित इन 18 महीने का डियरनेस अलाउंस (DA) एरियर मिलेंगे? नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के सत्ता में लौटने के बाद केंद्र को COVID-19 महामारी के समय रोके गए इस डीए एरियर को जारी करने से जुड़ा एक और प्रस्ताव भेजा गया है।

पीएम मोदी को लिखा पत्र

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए संयुक्त सलाहकार तंत्र, राष्ट्रीय परिषद (कर्मचारी पक्ष) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में पीएम से अपील की गई है कि कोविड महामारी से पहले निलंबित 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता जारी किया जाए। पीएम मोदी को लिखे पत्र में लिखा गया है कि राष्ट्रीय परिषद (JCM) के सचिव (कर्मचारी पक्ष) के तौर पर यह मेरा कर्तव्य है कि कुछ बड़े मुद्दों पर आपका ध्यान रहे जो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मन में चल रहे हैं।

COVID-19 के समय रोका गया था DA

बता दें कि सरकार 7th Pay Commission के तहत हर छह महीने पर अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। लेकिन कोरोना महामारी के वक्त यानी साल 2020 की शुरुआत में वित्तीय अस्थिरता का हवाला देते हुए सरकार ने इस पर रोक लगा दी थी। जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता रोक दिया गया था। सरकार आमतौर पर जनवरी और जुलाई में यानी साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। लेकिन मोदी सरकार ने 18 महीने तक डीए में बढ़ोतरी नहीं की और अब पिछले काफी समय से केंद्रीय कर्मचारी इसे जारी करने की लगातार मांग कर रहे हैं।

कितनी हो सकती है डीए में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि जनवरी 2024 में वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है। यानी अगर किसी कर्मचारी की मंथली सैलरी 50 हजार रुपये है तो उसका महंगाई भत्ता 2 हजार रुपये होगा। जुलाई में डीए और वेतन में होने वाले इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के कई अलाउंस बढ़ जाएंगे और महंगाई के इस दौर में निश्चित तौर पर यह एक बड़ी राहत होगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp