How To Start New Business In India पढ़ाई के लिए नहीं थे पैसे तो शुरू किया ये काम.. महज 6 महीने में कमा लिए 3 लाख रुपये..

पढ़ाई के लिए नहीं थे पैसे तो शुरू किया ये काम.. महज 6 महीने में कमा लिए 3 लाख रुपये..

Edited By :   Modified Date:  August 11, 2023 / 05:16 PM IST, Published Date : August 11, 2023/5:16 pm IST

वैशाली: आवश्यकता अविष्कार की जननी है ये कहावत काफी प्रचलित है लेकिन इसी तरह अभाव भी कामयाबी का रास्ता दिखाती है। लेकिन इसके लिए जरूरी है लगन और मेहनत। (How To Start New Business In India) आज हम जिस शख्स की बात कर रहे है वह भी सच्ची लगन और मेहनत से अपनी तकदीर बदलने में कामयाब रहा।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा – मणिपुर महीनों से जल रहा है और पीएम हंस रहे हैं

दरअसल ये पूरी कहानी है बिहार के वैशाली जिले के रहने वाले 18 साल के अजय कुमार की। दरअसल अजय की किसानी की चर्चा अब पूरे प्रखंड में हो रही है। अजय ने बताया कि कि उसके माता-पिता शिक्षित नहीं हैं। पिता मजदूरी का काम करते हैं। इस कारण उसकी पढ़ाई में ज्यादा मदद नहीं कर पा रहे थे। इससे वह काफी परेशान हो गया था। इसलिए अजय ने 10वीं पास करने के बाद ढाई एकड़ जमीन लीज पर ले ली और खेती शुरू की। 6 महीने में कुंडरी (कुंदरू) बेचकर उसने तीन लाख रुपये की कमाई की है।

संकल्प शिविर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, कांग्रेस प्रेम और भाईचारा की बात करती है तो बीजेपी हिंसा और नफरत फैलाने का काम करती है 

अजय के पिता दूसरों के खेत में मजदूरी करते हैं। इससे अजय की पढ़ाई का खर्च नहीं निकल पा रहा था। इन सब परेशानियों को देखते हुए उसने खेती करने की सोची, ताकि पढ़ाई भी जारी रख सके। अभी उसने ढाई एकड़ में कुंडरी की खेती की है। (How To Start New Business In India) दो माह से फलन भी हो रहा है। शुरुआत में 35 रुपये किलो का रेट मिल रहा है। लेकिन इस महीने में अचानक दाम गिर गए। अभी 700 रुपए कुंतल की बिक्री हो रही है। इसी पैसे से वह घर-परिवार चलाने के साथ पढ़ाई का खर्च भी निकाल रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers