Ration Card Latest News | Ration Card Beneficiaries | Free Ration Yojana Latest Update

Ration Card Latest News : राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए खुशखबरी.. अब आपके घर पर आएगा अनाज, कई जिलों में शुरू भी हो गया काम

Ration Card Latest News : राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए खुशखबरी.. अब आपके घर पर आएगा अनाज, कई जिलों में शुरू भी हो गया काम

Edited By :   Modified Date:  October 11, 2024 / 10:23 AM IST, Published Date : October 11, 2024/10:23 am IST

Ration Card Latest News : राशन कार्ड योजना देश की सबसे बड़ी तथा पुरानी योजना है जिसके अंतर्गत कई वर्षों से गरीब व्यक्ति जिनके परिवार के भरण पोषण हेतु कोई परमानेंट आय नहीं है उनके लिए हर प्रकार की संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन उपलब्ध कराया जाता है जिसमें चावल, गेहूं व मोटा अनाज दिया जाता है। यह सब चीजें लाभार्थी को फ्री में दी जाती है।

read more : Gopal Bhargava on Brijbihari Pateriya : भाजपा विधायक ने विधानसभा अध्यक्ष को भेजा इस्तीफा, पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव बोले – घटनाक्रम से मैं स्तब्ध 

राशन आपके द्वार योजना

Ration Card Latest News : केंद्र सरकार की इस योजना को और अधिक सुविधापूर्ण बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से अब राशन आपके द्वार योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत लाभार्थी को उसके घर पर ही राशन उपलब्ध कराया जाएगा। लोगों को राशन लेने के लिए सरकारी राशन की दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

इस संबंध में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि मध्यप्रदेश के जनजातीय विकास खंडों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना की शुरुआत की गई है। आने वाले समय में “राशन आपके द्वार” योजना को पूरे मध्यप्रदेश में लागू किया जाएगा। यह बात पिछले दिनों केंद्रीय संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ गुना प्रवास पर पहुंचे गोविंद सिंह राजपूत ने चर्चा के दौरान कही।

 

कई जिलों में ‘राशन आपके द्वार’ योजना शुरू

खाद्य मंत्री राजपूत के अनुसार मध्यप्रदेश में कई जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विशेष रूप से ट्रायबल एरिया में राशन घर-घर पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। “राशन आपके द्वार” योजना के तहत लोगों को घर-घर राशन पहुंचाने की दिशा में काम किया जा रहा है। अभी प्रदेश के 89 दूर-दराज के गांवों में परिवहन के माध्यम से राशन पहुंचाया जा रहा है। अभी यह पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हैं और आने वाले समय में इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आने वाले समय में हम गांव-गांव की जगह घर-घर राशन पहुंचाने का काम करेंगे।

खाद्य मंत्री राजपूत के मुताबिक जरूरतमंद व्यक्तियों को राशन मिले, इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। वर्तमान में पीडीएस दुकानों में राशन वितरण के लिए बहुत सुधार किए जा रहे हैं। गांव में यदि बुजुर्ग व्यक्तियों को अंगूठे का निशान नहीं मिलने के कारण राशन नहीं मिल रहा है तो उन्हें राशन देने की व्यवस्था नॉमिनी के माध्यम से की जा रही है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp