General coaches will be removed from mail-express trains? | Railway Minister Ashwini Vaishnaw Full Speech Live

General Coaches Removed: क्या मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों से पूरी तरह ख़त्म हो जाएगा जनरल कोच?.. इन दावों पर रेलमंत्री वैष्णव ने सदन में दिया यह जवाब, आप भी सुनें..

General coaches will be removed from mail-express trains? मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों से पूरी तरह ख़त्म हो जाएगा जनरल कोच?..

Edited By :   Modified Date:  August 1, 2024 / 09:39 PM IST, Published Date : August 1, 2024/5:05 pm IST

General coaches in mail-express trains?: नई दिल्ली: आज यानी गुरूवार को संसद में रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने रेल मामलो से जुड़े विपक्ष के सवालों का विस्तार से जवाब दिया। इस दौरान वह विपक्ष के रवैय्ये से नाराज भी हुए तो उन्होंने सदन में रेल सुविधाओं से जुड़े कुछ ऐलान भी किये। रेलमंत्री ने बताया कि भारतीय रेल सामान्य मानवीय की सवारी है और उनकी सरकार आम लोगों के रेलयात्रा को सरल, सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए हर प्रयास कर रही है।

50 New Amrit Bharat Train: रेलमंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान.. अब आसानी से मिल जाएगी ट्रेनों में सीट, ख़त्म होगा वोटिंग का झंझट

Railway Minister Ashwini Vaishnaw Full Speech Live

रेलमंत्री ने बताया कि आम ट्रेनों में बढ़ती भीड़ और खासकर गैर रिजर्वेशन की बढ़ती मांग को देखते हुए सभी में और एक्सप्रेस ट्रेनों में कम से कम 4 डिब्बे जनरल होंगे जिसमें आम लोग सुगमता से सफर कर सकेंगे। फिलहाल मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों मे दो से तीन डिब्बे ही जनरल कोच होते है। इस तरह उन्होंने विपक्ष के उन सवालों का भी जवाब दे दिया जिसमें दावा किया जा रहा था कि मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों से जनरल डिब्बे पूरी तरह हटाएं जाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ महीने में भारतीय रेल दो से ढाई हजार नए जनरल कोच तैयार कर लेगा, इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। इसके अलावा आने वाले दिनों में यह संख्या 10 हजार तक पहुंच जाएगी। इसका काम भी सरकार ने शुरू कर दिया है।

50 new Amrit Bharat trains will run across India

50 और अमृत भारत एक्सप्रेस

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक ऐसी ट्रेन शुरू किये जाने की कल्पना की थी जो सुविधाओं में अव्वल हो लेकिन किराया कम से कम हो। पीएम के इस परिकल्पना को ध्यान में रखते हुए अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत की गई। फिलहाल देशभर में दो अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत इसी साल पीएम के हाथों कराए गई थी लेकिन अब उन्होंने निर्देश दिया हैं कि देशभर में 50 अमृत भारत ट्रेने चलाई जायेंगी।’

Face To Face MP: मंत्री के पत्र ने दे दिया विपक्ष को मुद्दा, बदहाल सड़कों पर घिरी सरकार, सामने खड़ा उपचनाव का संकट..

Opposition asked ‘Rail minister or reel mantri’

नाराज हुए रेलमंत्री

50 new Amrit Bharat trains will run across India: अपने भाषण के दौरान रेलमंत्री विपक्षी नेताओं पर भी नाराज हुए। दरअसल अश्वनी वैष्णव जिस वक्त ये बोल रहे थे, उस समय काफी ज्यादा हंगामा होने लगा। वह बार-बार रील मंत्री का जिक्र किए जाने पर नाराज हो गए और उन्होंने भड़कते हुए कहा, “बैठो, चुप बैठो।।।बैठो एकदम। कुछ भी बोल देते हैं।” इसके बाद उन्होंने स्पीकर ओम बिरला से कहा, “माननीय अध्यक्ष जी हाउस को ऑर्डर में लाइए। ये क्या तरीका है। कुछ भी बोल देते हैं।” इस दौरान सदन में हंगामा मचता रहा और सत्ता पक्ष के सांसदों को भी खड़े होकर विपक्षी सांसदों का विरोध करते हुए देखा गया।

सदन में हो रहे हो-हल्ले के बीच लोकसभा स्पीकर ने अश्विनी वैष्णव से कहा, “माननीय मंत्री जी आप किसी भी व्यक्ति का रिस्पांस मत करो।” इसके जवाब में रेल मंत्री ने कहा, “जैसा आपका आदेश।” इसके बाद वह अपना भाषण पूरा करते चले गए और उन्होंने इस दौरान रेलवे में हुई भर्तियों से लेकर किए गए सुधारों तक की जानकारी दी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers