Free Gas Cylinder: महंगाई के बीच मिली राहत, यहां सरकार फ्री में देगी गैस-सिलेंडर, दिवाली से पहले किया बड़ा ऐलान |

Free Gas Cylinder: महंगाई के बीच मिली राहत, यहां सरकार फ्री में देगी गैस-सिलेंडर, दिवाली से पहले किया बड़ा ऐलान

Free Gas Cylinder: महंगाई के बीच मिली राहत, यहां सरकार फ्री में देगी गैस-सिलेंडर, दिवाली से पहले किया बड़ा ऐलान

Edited By :   Modified Date:  October 18, 2024 / 06:31 PM IST, Published Date : October 18, 2024/6:31 pm IST

यूपी। Free Gas Cylinder: देशभर में 31 दिसंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। वहीं फेस्टिव सीजन में सबसे बड़ी टेंशन गैस सिलेंडर की होती है। लेकिन अब ये टेंशन भी योगी सरकार ने खत्म कर दी है। दरअसल, यूपी सरकार ने पिछले साल की तरह इस बार भी दीपावली पर फ्री लपीजी सिलेंडर देने का आदेश जारी किया है। योगी सरकार के इस कदम से प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

Read More: Dhanteras 2024 : दिवाली के पहले क्यों मनाया जाता है धनतेरस ?, जानें क्या है इस दिन खरीदारी का महत्व और शुभ मुहूर्त

दरअसल, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत उत्तर प्रदेश में साल में दो बार होली और दीपावली के अवसर पर फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाता है।। यही वजह है कि दीपावली से पहले फ्री एलपीजी सिलेंडर वितरित करने का आदेश योगी सरकार के जरिये जारी किया गया है। उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार देती है। इस योजना के तहत बाकी छूट राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है।

Read More: Diwali 2024: इस दिवाली घर ले आएं ये चीजें, प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, दूर होगी दरिद्रता 

Free Gas Cylinder: बता दें कि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दिवाली पर 1.86 करोड़ लाभार्थी परिवार को मुफ्त में सिलेंडर दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार के द्वारा 1,890 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर पर लाभार्थियों को  300 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है।