Difference between pager and EVM

CEC Rajeev Kumar PC Live: मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया ‘पेजर और EVM’ में क्या है बड़ा अंतर.. विपक्षी दलों के वोटिंग मशीन में गड़बड़ी के आरोपों को सिरे से नकारा

Difference between pager and EVM 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हुई है। 13 नवंबर को 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे।

Edited By :   Modified Date:  October 15, 2024 / 05:18 PM IST, Published Date : October 15, 2024/5:15 pm IST

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज महाराष्ट्र और झारखण्ड विधानसभा समेत अलग-अलग राज्यों मे प्रस्तावित उप चुनावों के कार्यक्रमों का ऐलान किया। चुनाव आयोग ने प्रेसवार्ता कर इसकी जानकारी दी। (Difference between pager and EVM) इसके अलावा मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हुए शांतिपूर्ण चुनावों के लिए सभी का आभार भी जताया। सीईसी ने इस दौरान विपक्षी दलों के द्वारा EVM में कथित गड़बड़ी के आरोपों को सिरे से नकारते हुए फिर दोहराया कि ईवीएम में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकती।

Toll Tax Free: खुशखबरी… अब इन गाड़ियों को नहीं देना होगा टोल टैक्स, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Maharashtra and Jharkhand Assembly Election 2024 Full Schedule

एक सवाल के जवाब में सीईसी राजीव कुमार ने कहा, ‘अभी लोग पूछते हैं कि पेजर से उड़ा देते हैं तो ईवीएम को कैसे हैक नहीं कर सकते हैं, यह भी पूछते हैं। जब किसी देश में पेजर से उड़ा दिया तो ईवीएम हैक हो जाएगी… (Difference between pager and EVM) अरे भाई पेजर कनेक्टेड होता है, ईवीएम कनेक्टेड नहीं होता है।’ हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने इस तरह के सवाल उठाए थे।

महाराष्ट्र-झारखण्ड के कब चुनाव?

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव 20 नवंबर को होंगे। वहीं झारखंड में दो चरणों में चुनाव होंगे। इस राज्य में 13 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इन दोनों राज्यों के नतीजे एक साथ ही 23 नवंबर को आएंगे। (Difference between pager and EVM) बता दें कि महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन को 145 सीटें चाहिए होंगी। वहीं झारखंड की बात करें तो विधानसभा की 81 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 42 सीटों की जरूरत होगी।

Chhattigarh Govt Holiday List 2025: वर्ष 2025 के लिए सरकारी छुट्टियों का ऐलान.. छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की सूची, इस बार 16 सार्वजनिक तो 25 सामान्य अवकाश, देखें लिस्ट

13 को रायपुर दक्षिण में मतदान

48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हुई है। 13 नवंबर को 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। वहीं केदारनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग 20 नवंबर को होगी। (Difference between pager and EVM) इसी तरह बृजमोहन अग्रवाल के सांसद निर्वाचित होने से रिक्त हुए रायपुर (साउथ) में 13 नवम्बर को उप चुनाव होंगे। इस दिन मतदान संपन्न होगा जबकि 23 नवम्बर को मतगणना की जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp