दिल्ली पुलिस ने ‘ठक-ठक’ गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया, हीरे के आभूषण बरामद |

दिल्ली पुलिस ने ‘ठक-ठक’ गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया, हीरे के आभूषण बरामद

दिल्ली पुलिस ने ‘ठक-ठक’ गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया, हीरे के आभूषण बरामद

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 08:17 PM IST, Published Date : June 18, 2024/8:17 pm IST

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) दिल्ली पुलिस ने एक महिला सहित ‘ठक-ठक’ गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर आगरा में एक कार से एक करोड़ रुपये मूल्य के हीरे के आभूषण चोरी होने के मामले को मंगलवार को सुलझाने का दावा किया।

पुलिस के अनुसार, उसने आरोपियों के पास से हीरे के 36 में से 23 आभूषण बरामद कर लिये हैं। ये आभूषण कथित तौर पर पिछले सप्ताह एक हीरा व्यापारी की कार से चुराये गए थे।

पुरुष आरोपी की पहचान दिल्ली के मदनगीर निवासी कुणाल (23) के रूप में हुई है। हालांकि, पुलिस ने 38 वर्षीय महिला आरोपी की पहचान का खुलासा नहीं किया है जो इंद्रपुरी इलाके की रहने वाली है।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अंकित चौहान ने बताया कि गिरोह के सदस्य मुख्य रूप से लग्जरी वाहनों से यात्रा करने वाले व्यापारियों और आभूषण दुकान मालिकों को अपना निशाना बनाते थे।

गिरोह के काम करने के तरीके के बारे में चौहान ने बताया, ‘गिरोह के सदस्य मोटरसाइकिल/स्कूटर पर सवार होकर दो से चार लोगों के समूह में घूमते थे और वाहनों से झपटमारी/चोरी करने के लिए ‘ठक-ठक’ की अलग-अलग तरकीब का इस्तेमाल करते थे।’

डीसीपी ने बताया, ‘लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, वे चालक या यात्रियों का ध्यान भटकाकर लक्षित वाहनों को रोक देते थे। या तो वे किसी चौराहे पर वाहन के पिछले बाएं टायर को पंचर कर देते या लक्षित वाहन के बोनट पर तेल डाल देते थे। कभी-कभी, वे लक्षित वाहन की विंडशील्ड पर अंडे भी फेंक देते थे।’

उन्होंने बताया, ‘सुबह करीब 6.15 बजे पुलिस दल ने पैदल जा रही एक महिला को रोका। उसकी तलाशी लेने पर उसके पास से हीरे के आभूषण बरामद हुए। महिला ने खुलासा किया कि उसने अपने गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर पिछले सप्ताह आगरा के लोहा मंडी इलाके में चोरी की थी।’

अधिकारी ने बताया कि महिला ने पुलिस को यह भी बताया कि उसका एक साथी उससे मिलने आ रहा है, क्योंकि उन दोनों को चोरी के आभूषणों को ठिकाने लगाना है।

अधिकारी ने बताया कि बाद में दल ने कुणाल को भी गिरफ्तार कर लिया और उसके पास से कुछ और आभूषण बरामद किए गए।

डीसीपी ने बताया कि 16 जून को हीरा व्यापारी की कार से एक करोड़ रुपये मूल्य के हीरे के आभूषण, एक लाख रुपये नकद और एक लैपटॉप चोरी होने के संबंध में आगरा के लोहा मंडी थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

डीसीपी ने कहा, ‘यह गिरोह हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में इस तरह के अपराध करने में शामिल था। आरोपी कुणाल पहले दिल्ली में पांच अलग-अलग मामलों में और महिला भोपाल में चोरी के एक मामले में शामिल थी।’

भाषा अमित सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)