दिल्ली: प्रदूषण रोधी प्रतिबंधों पर निर्णय से पहले वायु गुणवत्ता की निगरानी कर रहा सीएक्यूएम |

दिल्ली: प्रदूषण रोधी प्रतिबंधों पर निर्णय से पहले वायु गुणवत्ता की निगरानी कर रहा सीएक्यूएम

दिल्ली: प्रदूषण रोधी प्रतिबंधों पर निर्णय से पहले वायु गुणवत्ता की निगरानी कर रहा सीएक्यूएम

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 09:33 PM IST, Published Date : September 25, 2024/9:33 pm IST

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचने के बाद केंद्र सरकार ने ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (ग्रैप) के पहले चरण के तहत वायु प्रदूषण रोधी उपाय लागू करने से पहले स्थिति पर बारीकी से नजर रखने का फैसला किया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से शाम चार बजे जारी किए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई 235 (‘खराब’ श्रेणी) पर पहुंच गया।

सर्दियों के दौरान दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आपातकालीन उपायों के समूह ग्रैप को लागू करने के लिए जिम्मेदार वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) उप-समिति ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) से प्राप्त होने वाले वर्तमान वायु गुणवत्ता आंकड़ों और मौसम पूर्वानुमान की समीक्षा की।

एक बयान के मुताबिक, दिल्ली का औसत एक्यूआई पहले ही सुधरना शुरू हो गया है और शाम पांच बजे यह 232 अंक तक गिर गया। इसमें आगे भी इसमें सुधार होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने बुधवार और आने वाले दिनों में हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान जताया है, जिससे दिल्ली के एक्यूआई को ‘मध्यम’ श्रेणी में लाने में मदद मिलेगी।

उप-समिति ने स्थिति की गहन समीक्षा करने के बाद ग्रैप के पहले चरण के तहत कार्रवाई करने से पहले एक या अधिक दिन तक वायु गुणवत्ता की निगरानी करने का निर्णय लिया।

बयान के मुताबिक, आगे के निर्णयों के लिए स्थिति पर बारीकी से नजर रखेंगे।

भाषा जितेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)