CM Yogi Meeting: मानसून को लेकर सीएम योगी ने ली अधिकारियों की अहम बैठक, कावड़ यात्रा को लेकर दिए जरूरी दिशा निर्देश |

CM Yogi Meeting: मानसून को लेकर सीएम योगी ने ली अधिकारियों की अहम बैठक, कावड़ यात्रा को लेकर दिए जरूरी दिशा निर्देश

CM Yogi Meeting: मानसून को लेकर सीएम योगी ने ली अधिकारियों की अहम बैठक, कावड़ यात्रा को लेकर दिए जरूरी दिशा निर्देश

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2024 / 07:14 AM IST, Published Date : July 1, 2024/7:14 am IST

यूपी। CM Yogi Meeting: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आगामी पर्व-त्योहारों को लेकर कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने और कार्यक्रमों के सफल आयोजन के संबंध में रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। मानसून को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम प्रारंभ हो चुका है। ऐसे में स्वास्थ्य की आपातकालीन सेवाएं अलर्ट मोड में रहें। कांवड़ यात्रियों को आपातकाल में तत्काल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होनी चाहिए। इसके साथ ही अयोध्या के श्रावण मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर सभी आवश्यक प्रबंध समय से कर लिए जाएं।

Read More: MP Budget Session 2024 : आज से शुरू होगा MP विधानसभा का मानसून सत्र, मोहन सरकार इस दिन पेश करेगी पहला वार्षिक बजट 

 संवेदनशील क्षेत्रों पर होगा विशेष ध्यान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर में संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय के साथ विशेष अभियान संचालित होता है। इस वर्ष 1 जुलाई से इसका नवीन चरण प्रारंभ हो रहा है। अभियान को प्रभावी बनाना सामूहिक जिम्मेदारी है। इस अभियान की सफलता के लिए सरकारी प्रयास के साथ-साथ जन सहभागिता भी महत्वपूर्ण है। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

Read More: CG Weather Update : छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी जमकर बारिश, राजधानी रायपुर में ऐसा रहेगा मौसम का हाल 

अलर्ट मोड पर रहेगा स्वास्थ्य विभाग

बैठक में कहा गया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता के लिए अंतर्विभागीय समन्वय महत्वपूर्ण आधार है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मेडिकल एजुकेशन, ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला बाल विकास, कृषि, बेसिक माध्यमिक शिक्षा द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय के साथ स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा के ठोस प्रयास किए जाएं। इसके साथ ही कहा कि बारिश का मौसम प्रारंभ हो चुका है। यह समय बीमारियों की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के पूरे तंत्र को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहना होगा। यह सुनिश्चित किया जाए कि आगामी तीन माह की अवधि में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत किसी सीएमओ और अन्य चिकित्सक का स्थानांतरण न हो।

Read More: LPG Cylinder Price Update: खुशखबरी.. इतने रुपये तक सस्ते हुए LPG सिलेंडर, आज से लागू हुए नए दाम, यहाँ देखें नई कीमत..

CM Yogi Meeting: बताया गया कि 1 जुलाई से प्रदेशव्यापी ‘स्कूल चलो अभियान’ का दूसरा चरण प्रारंभ हो रहा है। यह अभियान अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमें समझना होगा कि आज पहली बार विद्यालय आने वाला बच्चा ही कल देश का निर्माता बनेगा। स्कूलों को सजाया जाए। बच्चे जब विद्यालय आएं तो उनका तिलक लगाकर, मिठाई खिलाकर स्वागत करना चाहिए। विद्यालय के आसपास परिवेश स्वच्छ हो।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp