9 महीने बाद मिले लापता तीन सैनिकों के शव, बर्फ के पहाड़ में थे दबे, जानें कब और कैसे हुए थे शहीद | Avalanche In Ladakh

9 महीने बाद मिले लापता तीन सैनिकों के शव, बर्फ के पहाड़ में थे दबे, जानें कब और कैसे हुए थे शहीद

Avalanche In Ladakh: 9 महीने बाद मिले लापता तीन सैनिकों के शव, बर्फ के पहाड़ में थे दबे, जानें कब और कैसे हुए थे शहीद

Edited By :   Modified Date:  July 11, 2024 / 07:02 AM IST, Published Date : July 11, 2024/7:02 am IST

नई दिल्ली: Avalanche In Ladakh बीते वर्ष अक्टूबर में लद्दाख में 38 भारतीय सैनिक हिमस्खलन में फंस गए थे। घटना के बाद सेना द्वारा चलाए गए अभियान में कई सैनिकों को बचा ​लिया गया था। वहीं तीन सैनिक लापता हो गए थे। उस घटना के नौ महीने बाद अब सेना के उन तीनों जवानों का शव बरामद कर लिया गया है।

Read More: Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, घर में बनी रहेगी सुख-शांति और समृद्धि, दूर होगी आर्थिक तंगी 

Avalanche In Ladakh इनकी पहचान हवलदार रोहित, हवलदार ठाकुर बहादुर अले और नायक गौतम राजवंशी के रूप में की गई है। तीनों जवानों के शव बर्फीली खाई के इलाके में बर्फ की परतों के नीचे दबे थे। लापता हुए तीनों सैनिक का पता लगाने के लिए विशेष राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया गया था। लेकिन, तब इस अभियान में कामयाबी नहीं मिल सकी थी। अब नौ महीने बाद तीनों के शव बरामद हुए हैं।

Read More: छत्तीसगढ़ को जल्द ही वापस मिलेगा ‘पावर सरप्लस स्टेट’ का दर्जा, मनोहर लाल संग मुलाकात पर बोले CM साय 

माउंट कुन शिखर से वापस लाने का मिशन

इन सैनिकों को माउंट कुन पर से वापस लाने के ऑपरेशन का नेतृत्व हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS) के डिप्टी कमांडेंट ब्रिगेडियर एसएस शेखावत ने किया था। ब्रिगेडियर एसएस शेखावत एक अनुभवी पर्वतारोही हैं, जो तीन बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ चुके हैं। ब्रिगेडियर ने कहा कि यह मेरी जिंदगी का सबसे मुश्किल मिशन रहा है। उन्होंने कहा कि राहुल का पूरे सैन्य सम्मान के साथ में अंतिम संस्कार किया गया है। ठाकुर और गौतम को उनके परिजनों के पास भेजा जा रहा है। उनका भी सही से अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Read More: सड़क किनारे इस हालत में मिले एक ही परिवार के चार लोग, देखकर पुलिस भी रह गई दंग 

आपको बता दें कि 08 अक्टूबर 2023 को फरियाबाद ग्लेशियर पर कैंप 2 और कैंप 3 के बीच 18,300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर बर्फ की दीवार पर रस्सी लगाते समय यह टीम अचानक हिमस्खलन की चपेट में आ गई थी, जिसके बाद सभी जवान बर्फ के नीचे दब गए थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp