Deepotsav In Ayodhya

Ayodhya Deepotsav: फिर बनने जा रहा है नया रिकॉर्ड, 55 घाटों पर 25 लाख दियों से जगमग होगी रामनगरी, होगा भव्य आयोजन

Ayodhya Deepotsav: फिर बनने जा रहा है नया रिकॉर्ड, 55 घाटों पर 25 लाख दियों से जगमग होगी रामनगरी, होगा भव्य आयोजन

Edited By :   Modified Date:  October 27, 2024 / 07:53 PM IST, Published Date : October 27, 2024/7:53 pm IST

Ayodhya Deepotsav: 29 अक्टूबर धनतेरस के साथ दिवाली की शुरूआत हो जाएगी। ऐसे में इस बार दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। वहीं भगवान रामलला के अयोध्या के मंदिर में विराजमान होने के बाद उनकी ये पहली दिवाली होगी। इसके लिए प्रशासन ने भी सभी तरह की तैयारियां कर ली है। इस बार 55 घाटों पर 25 लाख दिए जलाएं जाएंगे। इन दीयों को जलाने के लिए 92 हजार लीटर सरसों के तेल की जरुरत पड़ने वाली है।

Read More: Dhanteras Rangoli Designs: धनतेरस के शुभ पर बनाए रंगोली के ये शानदार कलश डिजाइन, बढ़ाएंगे घर के आंगन की शोभा

वहीं दीपोत्सव को लेकर शहर में इसके लिए तेल की आपूर्ति शुरू हो चुकी है। इस बार ये कार्यक्रम काफी बड़ा होनेवाला है. राम की पैडी में 55 घाटों पर दीये जलाने है। जिसके लिए करीब 3 हजार वालंटियर दिन रात मेहनत कर रहे है। घाटों पर दीप प्रज्वलित करने के लिए अन्य जरुरी वस्तुएं भी शहर में पहुंचने की शुरुवात कुछ ही घंटो में हो जाएगी। प्रभु श्रीराम की नगरी में तीन दिन 28 से 30 अक्टूबर तक श्रद्धालुओं को त्रेता युग का अनुभव कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जोर-शोर से दीपोत्सव की तैयारियां चल रही हैं।

Read More: Diwali Pooja 2024: इस दिवाली पर करें ये अनोखा उपाय, सालभर नहीं होगी पैसों की तंगी… 

Ayodhya Deepotsav:  रामनगरी को चौतरफा सजाया जा रहा है. कहीं तोरणद्वार बन रहे हैं तो कहीं जबरदस्त लाइटिंग की जा रही है। राम मंदिर में जाने वाले चार प्रमुख गेट को सजाए जाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए 10 क्विंटल फूलों को मंगाया गया है। सभी गेट पर तोरणद्वार बनाये जाएंगे। इस बार के दीपोत्सव में 25 लाख दीपक जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो