6 planets will be seen together on June 3rd

Planet Parade In June : 3 जून को होगी अद्भूत खगोलिय घटना, एक साथ नजर आएंगे 6 ग्रह, आप भी देख सकेंगे नजारा

Planet Parade In June : साल के 6वें महीने में कदम रखने के साथ ही अंतरिक्ष में 6 ग्रह एक साथ परेड लगाते नजर आने वाले हैं, जिसे 'प्लैनेट परेड'

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2024 / 09:25 AM IST, Published Date : May 31, 2024/9:25 am IST

नई दिल्ली : Planet Parade In June : साल 2024 के शुरूआती पांच महीने आसमान और खगोलशास्त्र में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए काफी खास रहे। लोगों ने सूर्य ग्रहण, चंद्रग्रहण, सौर तूफान और ऑरा लाइट्स जैसी कई घटनाएं देखी। वहीं अब एक और अद्भुत खगोलिय घटना घटने वाली है, जिसे आपको भी देखना चाहिए। साल के 6वें महीने में कदम रखने के साथ ही अंतरिक्ष में 6 ग्रह एक साथ परेड लगाते नजर आने वाले हैं, जिसे ‘प्लैनेट परेड’ कहा जाएगा। यह न सिर्फ एक अद्भूत ही नहीं बल्कि दुर्लभ नजारा भी होने वाला है।

यह भी पढ़ें : Delhi Water Crisis: पानी के लिए मचा हाहाकार, कोई टैंकर पर चढ़ा तो कोई कतार में खड़ा, एक-एक बूंद के लिए तरसे लोग 

कब होगा प्लैनेट परेड

Planet Parade In June : प्लैनेड परेड, जिसे प्लैनेटरी अलाइंमेंट भी कहा जाता है कि 3 जून को होने वाला है। इस दिन सूर्य के चारों ओर चक्कर काटते हुए 6 ग्रह एक-दूसरे के पास से होकर ऐसे गुजरेंगी मानों एक सीधी लाइन में चल रही हैं। बहुत थोड़े वक्त के लिए ही यह नजारा दिखाई देगा, जब 6 ग्रह एक सीधी लाइन में नजर आने वाली है। इसे देखने के लिए शक्तिशाली दूरबीन या टेलीस्कोप की जरूरत होगी। एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार 3 जून को होने वाला प्लैनेट परेड दुनिया भर में नजर आने वाला है। हालांकि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में यह नजारा 3 जून से कुछ पहले या कुछ बाद भी दिखाई दे सकता है।

एक सीध में नजर आएँगे ये 6 ग्रह

बुध
मंगल
बृहस्पति
शनि
यूरेनस
नेपच्यून

प्लैनेट परेड 2024 क्यों है खास?

प्लैनेट परेड एक सामान्य खगोलिय घटना है, जो हमेशा घटती रहती है। लेकिन एक साथ 6 ग्रहों का एक सीध में आना प्लैनेट परेड 2024 को खास बना रहा है। आम तौर पर 2-3 ग्रह प्लैनेट परेड के दौरान एक सीध में आते हैं, तब इसे दुर्लभ घटना नहीं मानी जाती है। प्लैनेट परेड के दौरान शक्तिशाली दूरबीन से देखने पर सभी ग्रह किसी लाइन पर एक सीध में बिन्दू की तरह तो नजर नहीं आएंगे लेकिन ये एक दूसरे के काफी करीब और सीध में जरूर दिखाई देंगे।

कैसे देख सकेंगे प्लैनेट परेड?

Planet Parade In June : प्लैनेट परेड के सभी 6 ग्रहों को देखने के लिए शक्तिशाली दूरबीन या टेलीस्कोप की जरूरत होगी। अगर कोई व्यक्ति नंगी आंखों से इस अद्भूत खगोलिय घटना को देखने का प्रयास करता है तो उसे 2 ग्रह स्पष्ट दिखाई दे सकते हैं – मंगल और शनि। क्योंकि सौरमंडल में ये दोनों ग्रह ही सबसे ज्यादा चमकदार होते हैं, जो नंगी आंखों से भी दिखाई दे जाते हैं।

ये दोनों ग्रह सूर्योदय से ठीक पहले (करीब 45 मिनट पहले) आसमान में चमकते दिखाई देंगे। बाकी के चारों ग्रह – बुध, बृहस्पति, युरेनस और नेपच्यून को देखने के लिए तकनीक की मदद लेने की जरूरत पड़ेगी। प्लैनेट परेड 2024 का साक्षी बनने के लिए किसी ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां घरों, छतों या स्ट्रीट लाइट न आती हो। आसमान को देखने में कोई रुकावट न हो और न ही हवा में प्रदूषण की मात्रा अत्यधिक हो।

यह भी पढ़ें : Heatwave Deaths In India : आग उगल रहा आसमान, यूपी बिहार समेत देश भर में हीटवेव से 60 लोगों की मौत 

और कब दिखेगी प्लैनेट परेड

Planet Parade In June : अगर 3 जून को होने वाली इस अद्भूग खगोलिय घटना को देखने या इसका साक्षी बनने से चूक गये तो अगला प्लैनेट परेड 28 अगस्त को होने वाला है। वहीं अगले साल 28 फरवरी 2025 को इससे भी ज्यादा खास प्लैनेट परेड होने वाला है, जब 6 नहीं बल्कि 7 ग्रह एक सीध में आएंगे। 28 फरवरी को बुध , शुक्र, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून एक सीध में दिखाई देंगे।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp