Amarnath Yatra 2024: यात्रा के पहले दिन ही 10 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, लगाएं बोल बम के जयकारें |

Amarnath Yatra 2024: यात्रा के पहले दिन ही 10 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, लगाएं बोल बम के जयकारें

Amarnath Yatra 2024: यात्रा के पहले दिन ही 10 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, लगाएं बोल बम के जयकारें

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2024 / 07:31 AM IST, Published Date : June 30, 2024/7:31 am IST

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा की शुरुवात हो चुकी है। पहले ही दिन बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए करीब 10 हजार भक्त पहुंचे। जम्मू से शनिवार की सुबह चला 200 गाडियों का दूसरा जत्था पहलगाम और बालटाल पहुंच गया है। इस काफिले में करीब 4 हजार भक्त है। जानकारी के मुताबिक़ मौसम खराब है और बारिश के आसार है। सभी को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। पहला मार्ग अनंतनाग जिले के नुवान पहलगाम मार्ग है , जिसकी लंबाई कुल मिलाकर 48 किलोमीटर है, दूसरा मार्ग गंदरबल बालटाल का है, जिसकी लंबाई 14 किलोमीटर है। इसमें खड़ी चढ़ाई है।

किए गए सुरक्षा के इंतजाम

बाबा बर्फानी के इस मार्ग पर जगह -जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ और जम्मू -कश्मीर के पुलिस के हवाले है और पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा बल तैनात है , जो लोगों को मार्गदर्शन भी कर रहे है। जम्मू से लेकर गुफा तक सीसीटीवी भी लगाएं गए है। परिसर में होनेवाली सभी गतिविधियों पर ध्यान रखा जा रहा है। मौसम खराब होने पर डिसास्टर मैनेजमेंट, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ के लोग भी यहां लोगों की मदद के लिए तैनात है। दक्षिण कश्मीर के हिमालय की पहाड़ियों में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा का गुफा मंदिर की 52 दिन की यात्रा दोनों मार्गों से यात्रा होगी।

Read More: Mann Ki Baat 111 Episode : आज ‘मन की बात’ करेंगे पीएम मोदी, कई मुद्दों पर कर सकते हैं चर्चा 

Amarnath Yatra 2024:  बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए 3.50 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 52 दिवसीय यात्रा 19 अगस्त को खत्म होगी। 26 जून से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में दर्शन किए थे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp