Asteroid heading towards earth

अलर्ट! तेजी से धरती की ओर बढ़ रही ये चीजें, नासा ने जताई चिंता, जानें क्या होंगे इसके परिणाम

Asteroids News : धरती की ओर तेजी से आगे बढ़ विशाल एस्टेरॉयड

Edited By :   Modified Date:  August 8, 2024 / 10:19 PM IST, Published Date : August 8, 2024/10:19 pm IST

Asteroid heading towards earth : नासा ने एक विशाल एस्टेरॉयड के तेजी से धरती की तरफ बढ़ने की चेतावनी जारी है। नासा की निगरानी टीम ने 410 फुट के इस विशाल क्षुद्रग्रह 2024 OC को 4 अगस्त रविवार को तेजी से धरती तरफ बढ़ते देखा है। यह रात में 9 बजकर 40 मिनट पर पृथ्वी के सबसे करीब होगा। नासा ने बताया है कि यह क्षुद्रग्रह एक बड़ी इमारत के बराबर है और 35,986 किमी प्रति घंटे की खतरनाक गति से पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। 2024 OC अपोलो एस्टेरॉयड्स का हिस्सा है, जो हाल ही में पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच रहे हैं। क्षुद्रग्रह अंतरिक्ष में हमारे पृथ्वी के निकट घूमते ठोस पिंड हैं। इनकी कक्षाएं पृथ्वी के पथ को क्रॉस करती हैं।

स्पेस एजेंसी नासा ने बड़ी चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि, एक विशाल एस्टेरॉयड तेजी से पृथ्वी की ओर आ रहा है। अगले पांच दिनों तक पृथ्वी के पास से बड़ी संख्या में क्षुद्रग्रह (एस्टेराइड्स) तेज गति से गुजरने वाले हैं। बड़ी ऊंची बिल्डिंग के साइज वाले क्षुद्रग्रहों के कई बार पृथ्वी से टकराने की भी आशंका बनी रहती है। नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेट्री के अनुसार, पांच विशाल क्षुद्रग्रह आठ अगस्त से लेकर 13 अगस्त के बीच धरती की ओर आ रहे हैं। इनमें से सबसे बड़ा साइज 2024 KH3 क्षुद्रग्रह का है, जोकि 610 फीट ऊंचा है। धरती की ओर आने वाले इन क्षुद्रग्रहों पर वैज्ञानिकों की नजर गड़ी हुई है। हर हरकत पर वैज्ञानिक चौकन्ने हैं।

Read More : दुनिया में किसी भी टीम को हरा सकती है भारतीय हॉकी टीम : कप्तान हरमनप्रीत

रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश क्षुद्रग्रह खतरनाक नहीं

Asteroid heading towards earth रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकांश क्षुद्रग्रह खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ को संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है और उन पर नजदीकी निगरानी की आवश्यकता होती है। वे क्षुद्रग्रह जो 460 फीट (140 मीटर) से बड़े होते हैं और जिनकी कक्षा पृथ्वी से 75 लाख किलोमीटर की दूरी से होकर गुजरती है, उन्हें संभावित रूप से खतरनाक श्रेणी में माना जाता है। धरती की ओर आने वाले इन क्षुद्रग्रहों पर वैज्ञानिकों की लगातार नजर गड़ी हुई है। नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेट्री के अनुसार, पांच विशाल क्षुद्रग्रह -2024 PN1, 2024 KH3, 2024 PK1, 2024 ON2 और 2024 PS1 की बारीकी से निगरानी कर रही है। सबसे बड़ा 2024 KH3 क्षुद्रग्रह 10 अगस्त को धरती के करीब पहुंच जाएगा। तमाम आशंकाओं के बीच राहत भरी खबर यह है कि, यह बहुत करीब से होता हुआ धरती से बिना टकराए निकल जाएगा। विशाल क्षुद्रग्रह 10 अगस्त को पृथ्वी से लगभग 5.6 मिलियन किलोमीटर की न्यूनतम दूरी पर पहुंच जाएगा।

इसी तरह 12 अगस्त को भी एक और क्षुद्रग्रह पृथ्वी की ओर आ रहा है। इसका नाम 2024 ON2 है, जिसका डायमीटर 120 फीट का होगा। यह किसी बड़े एयरप्लेन के साइज के बराबर ही है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह पृथ्वी के करीब 12 अगस्त को पहुंच सकता है। अपनी यात्रा के दौरान क्षुद्रग्रह 6.8 मिलियन किलोमीटर की दूरी तय करेगा। हालांकि, इस क्षुद्रग्रह से भी ज्यादा खतरा नहीं बताया जा रहा है।

Read More : Jabalpur Latest News : कई स्कूलों पर चला बुलडोजर..! इन घरों को किया गया जमींदोज, प्रशासन ने इस वजह से की कार्रवाई

पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा क्षुद्रग्रह

Asteroid heading towards earth एक और क्षुद्रग्रह की बात करें तो इसका नाम 2024 PK1 है। 2024 PK1 क्षुद्रग्रह का साइज भी काफी कम नहीं है, बल्कि यह भी 110 फीट डायमीटर वाला होगा। इसके अलावा, एक और क्षुद्रग्रह जिसका नाम 2024 PN1 है और जिसका डायमीटर 86 फीट है, वह भी 8 अगस्त यानी कि आज ही पृथ्वी की ओर पहुंचने वाला है। नासा समेत दुनियाभर की स्पेस एजेंसियों की नजरें हैं। वहीं, PS1 नामक एक और क्षुद्रग्रह 13 अगस्त को धरती की ओर तेजी से आने वाला है। हालांकि, इसका साइज अन्य क्षुद्रग्रहों की तुलना में काफी कम है। लेकिन फिर भी डायमीटर में यह 58 फीट का है। राहत की बात है कि इसके भी धरती से टकराने की आशंका फिलहाल नहीं है। बहरहाल, यह घटना किसी भी खतरे का सामना करते हुए, उनका करीबी दृष्टिकोण वैज्ञानिक अध्ययन और अवलोकन के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है।

Read More : बांग्लादेश के हालात पर नजर बनाए हुए हैं: ब्रिटिश विदेश मंत्री लैमी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp