Reliance prepares for Paris 2024 Olympics

पेरिस ओलंपिक में दिखेगी भारत की सांस्कृतिक और खेल विरासत की झलक, रिलायंस फाउंडेशन कर रहा ये खास तैयारी

Reliance prepares for Paris 2024 Olympics : भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा ओलंपिक खेलों में पहला कंट्री हाउस - इंडिया हाउस।

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2024 / 06:06 PM IST, Published Date : June 26, 2024/6:06 pm IST

Reliance prepares for Paris 2024 Olympics : मुंबई: अब से ठीक एक महीने बाद शुरू हो रहे पेरिस 2024 ओलंपिक में कई रिकॉर्ड टूटेंगे, लेकिन भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा ओलंपिक खेलों में पहला कंट्री हाउस – इंडिया हाउस। रिलायंस फाउंडेशन द्वारा भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ साझेदारी के तहत तैयार किया गया इंडिया हाउस देश की समृद्ध सांस्कृतिक और खेल विरासत का जश्न होगा। जिसमें प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण में प्रगति के साथ-साथ भारत के गौरवशाली अतीत, जीवंत वर्तमान और रोमांचक भविष्य को प्रदर्शित किया जाएगा। इंडिया हाउस दुनिया भर के एथलीटों, गणमान्य व्यक्तियों और खेल प्रेमियों के लिए अपने दरवाजे खोलने की तैयारी कर रहा है, यह भारत और भारतीयता की पहचान यानी एकता, विविधता और उत्कृष्टता की भावना को मूर्त रूप देगा।

read more : World Cup खत्म होने से पहले नए हेड कोच के नाम का ऐलान, इनके हाथों होगी टीम की जिम्मेदारी 

आईओसी सदस्या और रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर व चेयरपर्सन नीता एम. अंबानी ने इंडिया हाउस के महत्व के बारे में कहा, ‘पेरिस ओलंपिक खेलों में पहली बार इंडिया हाउस की घोषणा करते हुए मैं बेहद खुश और उत्साहित हूं। 40 वर्षों बाद, पिछले साल भारत में हुआ आईओसी सत्र हमारी ओलंपिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था। इंडिया हाउस के शुभारंभ के साथ इस गति को बनाए रखने पर हम प्रसन्न हैं – एक ऐसा स्थान जहाँ हम अपने एथलीटों का सम्मान करेंगे, अपनी जीत का जश्न मनाएंगे, अपनी कहानियाँ साझा करेंगे और दुनिया भर का भारत में स्वागत करेंगे।” उन्होंने आगे कहा, “हमें पूरी उम्मीद है कि इंडिया हाउस ओलंपिक आंदोलन को भारत लाने के 1.4 अरब भारतीयों के साझा सपने को पूरा करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम होगा!

भारतीय ओलंपिक संघ की प्रेजिडेंट पीटी उषा ने कहा, ‘रिलायंस फाउंडेशन के साथ साझेदारी में इंडिया हाउस का उद्घाटन, पेरिस ओलंपिक में भारतीय प्रशंसकों और एथलीटों के लिए मुख्य आकर्षणों में से एक होगा। यह प्रशंसकों और अन्य देशों के लोगों के लिए भारत के बारे में और अधिक जानने और वो कौन सी चीजें हैं जो भारत को इतना खास बनाती हैं, इसे जानने का मौका देगा। भारत ने बड़े आयोजनों के मेजबान के रूप में अपनी योग्यता साबित की है। इंडिया हाउस एक खेल राष्ट्र के रूप में और साथ ही ओलंपिक आंदोलन में हमारे द्वारा की गई प्रगति को दर्शाएगा। मैं इस पहल और भारत के ओलंपिक आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए आईओसी सदस्या श्रीमती नीता अंबानी को धन्यवाद देना चाहूंगी।”

भारतीय संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन:

प्रतिष्ठित पार्क डे ला विलेट में स्थित इंडिया हाउस नीदरलैंड, कनाडा, ब्राजील और मेजबान फ्रांस जैसे दुनिया भर के 14 कंट्री हाउस में से एक होगा। इंडिया हाउस दुनिया को भारत की प्रतिभा, क्षमता और महत्वाकांक्षा की एक झलक दिखाने का वादा करता है – इसमें संस्कृति से लेकर कला और खेल से लेकर योग, हस्तशिल्प, संगीत और भारतीय नृत्य समूहों के प्रदर्शन, पारंपरिक व्यंजनों तक बहुत कुछ शामिल होगा।

भारतीय एथलीटों और प्रशंसकों के लिए घर से दूर एक और घर

इंडिया हाउस का उद्देश्य देश के एथलीटों के लिए घर से दूर एक और घर बनाना और भारत की जीत और पदकों का जश्न मनाना है। यह आगंतुकों के लिए खेल दिग्गजों से बातचीत करने और दोस्तों के साथ दिलचस्प कार्यक्रमों देखने का स्थान भी होगा क्योंकि यह सभी देशों के मीडिया और प्रशंसकों के लिए खुला होगा। प्रमुख भारतीय कार्यक्रमों की वॉच पार्टियाँ विशेष रूप से इंडिया हाउस में भारत में ओलंपिक खेलों के लिए विशेष मीडिया अधिकारधारक वायकॉम18 के साथ साझेदारी में आयोजित की जाएंगी।

भारत की ओलंपिक यात्रा और महत्वाकांक्षा का जश्न:

इंडिया हाउस 1920 में IOA के तत्वावधान में पहली बार ओलंपिक खेलों में भारत के भाग लेने के 100 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाएगा। यह खेल जगत में एक मजबूत दावेदार के रूप में भारत के विकास का प्रतीक है और ओलंपिक आंदोलन के प्रति देश की अटूट प्रतिबद्धता और भविष्य में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है।

भारत के झरोखे से भारतीयता की झलक

पेरिस में इंडिया हाउस भारतीय संस्कृति की समृद्ध और विविधतापूर्ण छवि को उकेरने का काम करेगा। झरोखे के जटिल डिजाइन से प्रेरित इसका लोगो (प्रतीक चिन्ह) भारत के उत्साह, साहस और उड़ान का प्रतीक है। भारत के इंद्रधनुषी रंगों से बना लोगो देश की विविधता के सार को खूबसूरती से दर्शाता है। पेरिस में इंडिया हाउस भारतीय संस्कृतिक के रंग में रंग जाने के लिए मेहमानों को आमंत्रित करेगा।

सामूहिक प्रयास

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रमुख भागीदार के रूप में रिलायंस फाउंडेशन द्वारा स्थापित, इंडिया हाउस, भारतीय खेलों को विश्व स्तर पर ऊपर उठाने के लिए एक सामूहिक प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है।

वायकॉम 18, जियोसिनेमा और स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 की सर्वश्रेष्ठ कवरेज प्रदान करेगा। खेलों के लिए विशेष मीडिया अधिकारधारक के रूप में वायकॉम18 की व्यापक प्रस्तुति में भारतीय प्रशंसकों के लिए बेहतरीन कार्यक्रम के साथ साथ असाधारण भारतीय एथलीटों पर भी प्रकाश डाला जाएगा। ओलंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शनों को भी बखूबी कवर किया जाएगा। https://www.sports18.com/ | JioCinema.com

रिलायंस फाउंडेशन के बारे में

रिलायंस फाउंडेशन की ने 2013 से अब तक देश भर में 13,000 से अधिक स्कूलों और कॉलेजों के 2 करोड़ 20 लाख से अधिक युवाओं के जीवन को प्रभावित किया है। जिससे प्रतिभाशाली बच्चों को खेल में अपना करियर बनाने का अवसर मिला है। यह भारत में लड़कियों और महिला एथलीटों की अधिक भागीदारी और सफलता सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से प्रतिबद्ध है और अपने कार्यक्रमों को इस तरह से डिज़ाइन करता है कि उन्हें अधिकतम अवसर मिलें। रिलायंस फाउंडेशन के स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्देश्य भारत में जमीनी स्तर से खेल पारिस्थितिकी तंत्र का विकास करना है। अपने छात्रवृत्ति और एथलेटिक्स कार्यक्रमों के माध्यम से, रिलायंस फाउंडेशन वर्तमान में 10 से अधिक ओलंपिक खेलों में 200 से अधिक एथलीटों का सहयोग करता है।

read more : Lesbian Sister Sex With Bhabhi : लेस्बियन बहन को हुआ भाभी से प्यार..! रात होते ही कमरे में जाकर करती थीं ये काम, मां-भाई बने रास्ते का रोड़ा तो दे दी ये खौफनाक सजा 

रिलायंस फाउंडेशन भारत में तीन विश्व स्तरीय एथलेटिक्स प्रशिक्षण सुविधाएँ भी संचालित करता है और IOC, IOA, AFI और ओडिशा सरकार के साथ मिलकर काम करता है। फाउंडेशन, रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स फुटबॉल अकादमी चलाता है, जो भारत की सबसे उच्च श्रेणी की फुटबॉल अकादमी है, जिसके कई खिलाड़ी विभिन्न ISL क्लबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। फुटबॉल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के दृष्टिकोण में तीन जमीनी स्तर की पहलों का आयोजन शामिल है: रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स, आरएफवाईसी नौपांग लीग और रिलायंस फाउंडेशन डेवलपमेंट लीग। अधिक जानकारी के लिए, कृपया यहां फ़ॉलो करें: https://myindiahouse.in/#/india-house/coming-

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp