सिक्किम भूस्खलन के बाद फंसे 1,225 पर्यटकों को निकाला गया

सिक्किम भूस्खलन के बाद फंसे 1,225 पर्यटकों को निकाला गया

  •  
  • Publish Date - June 18, 2024 / 08:58 PM IST,
    Updated On - June 18, 2024 / 08:58 PM IST

गंगटोक, 18 जून (भाषा) बचाव अभियान के दूसरे दिन, सिक्किम प्रशासन ने पिछले सप्ताह भूस्खलन और बारिश की वजह से प्रभावित मंगन जिले के लाचुंग और आस-पास के इलाकों से 1,225 पर्यटकों को मंगलवार को निकाला। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भूस्खलन और बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम छह लोग मारे गए थे। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) विष्णु लामा ने बताया कि मौसम अनुकूल रहने पर बाकी पर्यटकों को निकालने का काम बुधवार को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे पर छह हेलीकॉप्टर को तैयार रखा गया है।

प्रशासन ने सोमवार को 64 पर्यटकों को बचाया था और उन्हें सुरक्षित रूप से जिला मुख्यालय मंगन पहुंचाया था। लामा ने कहा, ‘‘हमने लाचुंग और आसपास के क्षेत्रों से कुल 1225 पर्यटकों को निकाला है और उन्हें आज सड़क मार्ग से मंगन शहर पहुंचाया है।’’

मंगन जिला गुरुडोंगमार झील और युंथांग घाटी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है।

एडीएम ने बताया कि परिवहन विभाग के मोटर वाहन प्रभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहनों से बचाए गए लोग मंगन शहर से राज्य की राजधानी गंगटोक पहुंचे और अपने-अपने गंतव्यों के लिए आगे की यात्रा शुरू की।

अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन सतर्क रहने और बाकी पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करने तथा किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

जिलाधिकारी के अलावा, पुलिस अधीक्षक (एसपी) सोनम देचू भूटिया, अन्य वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), स्थानीय पंचायतें और अन्य कर्मी फंसे हुए पर्यटकों के बचाव में समन्वय कर रहे हैं।

भाषा आशीष माधव

माधव