World Rabies Day 2024

World Rabies Day: शहर के हर वार्ड में गैंग बनाकर घूमते हैं आवारा कुत्ते, इस जिले में ढाई साल में साढ़े नौ हजार लोग बने शिकार

World Rabies Day 2024: शहर में 25 सितम्बर 2024 तक 1781 डॉग बाइट के केश सामने आये हैं। लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं लेकिन निगम के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।

Edited By :   |  

Reported By: Devendra Mishra

Modified Date:  September 28, 2024 / 06:27 PM IST, Published Date : September 28, 2024/6:23 pm IST

धमतरी: World Rabies Day 2024, धमतरी नगर निगम क्षेत्र में इन दिनों आवारा कुत्तों का आतंक रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। आवारा कुत्ते अब शहर के हर वार्ड में गैंग बनाकर घूमते दिखाई देते हैं। आवारा कुत्ते बाइकर्स, पैदल चल रहे लोग,आने जाने वाले राहगीरों के ऊपर टूट पड़ते हैं। जिससे शहरवासी अब परेशान हैं। वहीं धमतरी शहर में डॉग बाइट के आंकड़े हैरान करने वाले हैं।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार आवारा कुत्तों ने महज ढाई साल में जिले के 9 हजार 5 सौ 40 लोगों को अपना शिकार बना चुके है। जिसमें एक मासूम की जान जा चुकी है। शहर में 25 सितम्बर 2024 तक 1781 डॉग बाइट के केश सामने आये हैं। लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं लेकिन निगम के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।

read more:  शासकीय बालिका छात्रावास में दो छात्राओं को सांप ने डसा, एक की मौत दूसरी की हालत गंभीर 

नगर निगम में बीते 7 साल से बधियाकरण नहीं हुआ है। यही वजह है कि आज शहर में आवारा कुत्तों की संख्या करीब 10 से 15 हजार तक पहुंच गई है। धमतरी नगर निगम के इतिवारी बाजार, साल्हेवार पारा, रामपुर वार्ड, दानी टोला, सोरिद, गणेश चौक, जालमपुर, गोकुलपुर सहित दर्जन भर वार्डो में आवारा कुत्तों का आतंक है।

यह आवारा कुत्ते छोटे मासूमों को ज्यादा शिकार बना रहे हैं। हर रोज औसतन 10 शहरवासी को आवारा कुत्ता काट कर जख्मी कर रहे हैं। नगर निगम के उदासीन रवैया से शहरवासियों में निगम के प्रति भारी रोष देखने को मिल रहा है। शहरवासी जल्द से जल्द कुत्तों का बधियाकरण करने या आवारा कुत्तों से निजात दिलाने या शहर से दूर जंगल में छोड़ने की गुहार लगा रहे हैं।

read more: CG ration cards: छत्तीसगढ़ के इस जिले में रद्द होंगे 15000 से अधिक राशन कार्ड! ये वजह आ रही सामने 

वहीं स्वास्थ्य विभाग डॉग जागरूकता अभियान चलाकर सतर्क रहने की अपील कर रहा है, लेकिन नगर निगम फिर से रटा रटाया जवाब देकर टालने में लगा है। बहरहाल स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े ने सबको सोचने को मजबूर कर दिया है। आज विश्व रेबीज़ दिवस है, बावजूद किसी ने जागरूकता के लिए कुछ नहीं किया। अब देखने वाली बात होगी कि नगर निगम आवारा कुत्तों को लेकर क्या जिम्मेदारी भरा कदम उठाती है या फिर लोग ऐसे ही शिकार बनते रहेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp