Today Live News and Updates 30 July 2024

Today Live News and Updates 30 July 2024: रायपुर लौटते ही रमेश बैस की राहुल गांधी को नसीहत.. कहा, ‘पहले महाभारत पढ़े, फिर बयान दे’

Today Live News and Updates 30 July 2024: रायपुर लौटते ही राहुल गांधी को रमेश बैस की नसीहत.. कहा, ' महाभारत पढ़े, फिर बयान दे'

Edited By :   Modified Date:  July 30, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : July 30, 2024/8:37 am IST

Today Live News and Updates 30 July 2024: रायपुर: महाराष्ट्र, समेत झारखंड और त्रिपुरा के राज्यपाल रह चुके रमेश बैस वापस छत्तीसगढ़ लौट आयें है। यहां रायपुर एयरपोर्ट पर भाजपा नेताओं द्वारा उनका स्वागत किया गया। (Will Ramesh Bais contest elections again?) इस दौरान रमेश बैस ने मीडिया से बातचीत की और उनके सवालों का जवाब भी दिया।

पार्टी लेगी फैसला

Today Live News and Updates 30 July 2024: रमेश बैस ने दलगत सियासत में फिर से सक्रिय होने के सवाल पर कहा कि वह छत्तीसगढ़ की राजनीति में फिर से उतरेंगे या नहीं इस पर आखिरी फैसला भाजपा आलाकमान यानी पार्टी करेगी। जहां तक उपलब्धियों का सवाल हैं तो वह पिछले पांच सालों में तीन-तीन राज्यों के राज्यपाल रहे। इस दौरान उनका पूरा कार्यकाल बेदाग़ रहा। यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

राहुल गांधी को दी नसीहत

रमेश बैस से मीडिया ने राहुल गांधी के संसद में दिए गए चक्रव्यूह वाले भाषण के संबंध में भी सवाल किया। इस पर रमेश बैस ने राहुल गांधी को नसीहत देते हुए कहा कि उन्हें पहले महाभारत पढ़ना चाहिए और फिर इस तरह के बयान देने चाहिए।

लगातार रहे सांसद

Today Live News and Updates 30 July 2024: रमेश बैस पहली बार वर्ष 1989 मेें रायपुर लोकसभा से सांसद चुने गए थे। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार गांधीवादी नेता केयूर भूषण को चुनाव हराया था। हालांकि 1991 मेें हुए लोकसभा चुनाव मेें बैस कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल से चुनाव हार गए थे। उसके बाद 1996 से 2014 तक हुए छह चुनाव मेें बैस ने लगातार जीत दर्ज की।

इस दौरान बैस ने कांग्रेस नेता धनेन्द्र साहू, विद्याचरण शुक्ल, जुगल किशोर साहू, श्यामा चरण शुक्ला, भूपेश बघेल और सत्यनारायण शर्मा को पराजित किया। बैस ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1978 में रायपुर नगर निगम के पार्षद चुनाव से की। बाद मेें उन्होेंने रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से विधायक का भी चुनाव जीता। 1980 से 1984 तक वह मध्यप्रदेश विधान सभा के सदस्य भी थे।

राज्यपाल बनकर बनाया रिकॉर्ड

लगातार सांसदी जीतने के अलावा राज्यपाल रहकर भी एक अनोखा रिकॉर्ड रमेश बैस ने अपने नाम किया। दरअसल महाराष्ट्र का राज्यपाल बनने पर वह पहले नेता बन गए जो लगातार तीन राज्यों के राज्यपाल रहे। इससे पहले प्रदेश से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा ही किसी राज्य के राज्यपाल बन पाए थे।

सीपी राधाकृष्णन लेंगे बैस की जगह

बता दें कि, झारखंड के मौजूदा राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन महाराष्ट्र के नए राज्यपाल होंगे। इस तरह राधाकृष्णन रमेश बैस की जगह लेंगे। रमेश बैश 18 फरवरी 2023 से महाराष्ट्र के राज्यपाल थे।

दरअसल झारखंड में सीपी राधाकृष्णन की जगह बीजेपी के वरिष्ठ नेता संतोष कुमार गंगवार को राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति भवन ने शनिवार रात कई राज्यों के लिए राज्यपालों की नियुक्तियों की घोषणा की।

कौन हैं सीपी राधाकृष्णन?

सीपी राधाकृष्णन की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब राज्य में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। राधाकृष्णन लंबे समय तक बीजेपी के सदस्य रहे। वो दो बार तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए। वो तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। राधाकृष्णन 1998 और 1999 के लोकसभा चुनाव में जीते थे। उन्हें बीजेपी ने 2014 और 2019 के चुनाव में भी उम्मीदवार बनाया, हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वो 18 फरवरी 2023 को झारखंड के राज्यपाल बने।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, “आज मुख्यत: 2 बातें कही जा रही हैं। अरविंद केजरीवाल की तबीयत खराब है। और जेल प्रशासन केंद्र सरकार के दबाव में अरविंद केजरीवाल की हत्या करना चाहता है…जिस तरीके से स्कूलों पर रेगुलेशन होते हैं। वैसे ही रेगुलेशन केंद्र सरकार को कोचिंग इंस्टिट्यूट के लिए बनाने चाहिए।”

Landslide in Wayanad: केरल का वायनाड लैंडस्लाइड की घटना से दहल गया है। देर रात हुई लैंडस्लाइड में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं, यानी मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना को भी तैनात किया गया है।

 

नई दिल्ली: Landslide in Wayanad आज सुबह सुबह दो बड़ा हादसा हो गया है। पहला हादसा केरल के वायनाड में भीषण बारिश के बीच लैंडस्लाइड हो गई। जिसमें 100 से ज्यादा लोग फंस गए हैं। वहीं इस घटना में दो बच्चे समेत पांच लोगों की मौत हो गई। घटना के बाद लोगों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Read More: Singrauli Borewell Accident News : 25 फीट गहरे बोरवेल में गिरी मासूम बच्ची, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, बनारस से पहुंची टीम 

Landslide in Wayanad जानकारी के मुताबिक लैंडस्लाइड मंगलवार की सुबह तड़के करीब 2 बजे हुई। इसके बाद सुबह करीब 4.10 बजे फिर एक बार लैंडस्लाइड हुई। न्यूज एजेंसी के मुताबिक लैंडस्लाइड के चलते करीब 100 से ज्यादा लोग मलबे में फंस गए, जिन्हें बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Read More: आज इन राशि के लोगों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, मान-सम्मान के साथ धन दौलत में होगी वृद्धि 

वहीं दूसरा हादसा झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल के बाराबम्बो रेलवे स्टेशन के पास हुआ है। जहां हावड़ा मुंबई मेल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मुंबई-हावड़ा मेल पटरी से उतर गई। 18 बोगी डिरेल हो गई है। इस घटना में 2 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 6 लोग घायल हो गए हैं। देश प्रदेश की हर छोटी बड़ी खबरें देखने के लिए बने रहे आईबीसी24 के साथ।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp