Ration Card Update News: 'राशन कार्ड में लगेगी मोदी की अलग-अलग मुद्राओं वाली फोटो'.. BJP ने कहा, पूरी दुनिया लगा रही PM की तस्वीर | Ration Card Update News

Ration Card Update News: ‘राशन कार्ड में लगेगी मोदी की अलग-अलग मुद्राओं वाली फोटो’.. BJP ने कहा, पूरी दुनिया लगा रही PM की तस्वीर

Edited By :   Modified Date:  January 25, 2024 / 11:05 AM IST, Published Date : January 25, 2024/11:04 am IST

रायपुर: प्रदेश भर में राशनकार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही हैं। वही इसे लेकर प्रदेश में राजनीति भी शुरू हो चुकी। पूर्व खाद्य मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता अमरजीत सिंह भगत ने भाजपा सरकार के राशन कार्ड नवीनीकरण के फैसले पर तंज कसा हैं।

CG Ration Card Renewal: काटा जाएगा राशन कार्ड से नाम? नवीनीकरण पर सामने आया बड़ा अपडेट, आप भी पढ़े ये खबर

पूर्व मंत्री भगत ने आरोप लगाया हैं कि राशन कार्ड में प्रधानमंत्री मोदी की अलग-अलग मुद्राओं में फोटो लगाने का काम हो रहा है। राशन कार्ड में फोटो बदलना सरकार की पहली प्राथमिकता नहीं हो सकती। पूर्व मंत्री ने आगे कहा कि मौजूदा सरकार ने ऐसा कुछ नहीं किया जिसके लिए शाबाशी दी जाए। सरकार अपने मूल उद्देश्य से भटक गई है, फोटो छपवाने में लगी है।

मंत्री कश्यप का पलटवार

वही अमरजीत सिंह भगत के इस बयान पर वनमंत्री केदार कश्यप ने पलटवार किया हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो पूरी दुनिया लगा रही हैं, इसमें क्या दिक्कत हैं। उन्होंने साफ़ किया हैं कि नवीनीकरण की प्रक्रिया के दौरान किसी भी हितग्राही के नाम नहीं काटे जायेंगे। मंत्री कश्यप ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि कांग्रेसी नाम कटने की चिंता ना करें। उन्होंने आरोप लगाया कि बच्चों, महिलाओं का राशन भी माफियाओं तक पहुंच रहा था।

IND vs ENG Test Series: हैदराबाद में भारत और इंग्लैण्ड के बीच महामुकाबला.. आज से शुरू हो रही 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला

आज से 77 लाख राशनकार्डों का नवीनीकरण

गौरतलब हैं कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए राज्य स्तरीय अभियान आज 25 जनवरी 2024 से प्रारंभ होने जा रहा है। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 के दौरान किया जाएगा। इस संबंध में सभी कलेक्टरों को 19 जनवरी को विस्तृत निर्देश जारी किए जा चुके हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में डाउनलोड कर इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) में आज अपलोड कर दिया गया है। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन तथा ऑफलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने का प्रावधान किया गया है। इस एप को आज अपलोड करने के एक घंटे के भीतर 254 हितग्राहियों द्वारा इसे डाउनलोड कर नवीनीकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत भी कर दिया है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे

 
Flowers