Important decisions of the sai cabinet meeting

CG Teerth Darshan Yojana : BJP सरकार में फिर शुरू होगी तीर्थ दर्शन योजना, साय कैबिनेट में लिया गया अहम निर्णय

CG Teerth Darshan Yojana : BJP सरकार में फिर शुरू होगी तीर्थ दर्शन योजना, साय कैबिनेट में लिया गया अहम निर्णय

Edited By :   Modified Date:  October 28, 2024 / 05:54 PM IST, Published Date : October 28, 2024/5:54 pm IST

रायपुर। CG Teerth Darshan Yojana : मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित कैबिनेट की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस बैठक में नगरीय निकाय और पंचायती चुनाव आरक्षण, नई औद्योगिक विकास नीति, विजन डॉक्यूमेंट 2047 के प्रारूप समेत कई अहम मुद्दों पर गहन चर्चा के बाद कैबिनेट ने मुहर लगाई है। इस दौरान कैबिनेट के इस बैठक में फैसला लिया गया कि, BJP सरकार में फिर से बुजुर्गों के लिए तीर्थ दर्शन योजना शुरू होगी।

Read More: Chhattisgarh New Industrial Policy: ‘छत्तीसगढ़ में उद्योगों को 100% तक GST में छूट’.. कैबिनेट की बैठक में राज्य के नई औद्योगिक विकास नीति का अनुमोदन, पढ़े पूरा मसौदा..

बता दें कि, मंत्रिपरिषद ने घोषणा पत्र के अनुरूप राज्य में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना प्रारंभ करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इस योजना के तहत राज्य के 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति, दिव्यांगजन, विधवा, परित्यक महिलाओं को उनके जीवनकाल में एक बार प्रदेश के बाहर स्थित चिंहिंत तीर्थ स्थानों में से एक या एक से अधिक स्थानों की निःशुल्क यात्रा कराई जाएगी। इसके लिए 2024-25 के प्रथम अनुपूरक में 25 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया गया है।

Read More: Dhanteras 2024 Wishes In Hindi: ‘धनतेरस की रौनक सब पर छाई, हर घर में खुशियों की लहर आई’, धनतेरस पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश

CG Teerth Darshan Yojana : यहां यह उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत वर्ष 2019 तक 2 लाख 47 हजार हितग्राहियों को 272 यात्राओं के माध्यम से तीर्थ यात्रा कराई गई है। वर्ष 2019 में इस योजना का नाम बदलकर तीरथ बरत योजना कर दिया गया था, परंतु वर्ष 2019 से वर्ष 2023 तक इस योजना के तहत तीर्थ यात्राएं नहीं हुईं। मंत्रिपरिषद ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के नाम से इसे पुनः शुरू करने का निर्णय लिया है।