CG Ration Card Renewal: काटा जाएगा राशन कार्ड से नाम? नवीनीकरण पर सामने आया बड़ा अपडेट, आप भी पढ़े ये खबर | CG Ration Card Renewal

CG Ration Card Renewal: काटा जाएगा राशन कार्ड से नाम? नवीनीकरण पर सामने आया बड़ा अपडेट, आप भी पढ़े ये खबर

Edited By :   Modified Date:  January 25, 2024 / 10:38 AM IST, Published Date : January 25, 2024/10:32 am IST

रायपुर: प्रदेश भर में राशनकार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही हैं। नवीनीकरण के इस प्रक्रिया को लेकर आशंका जताई जा रही थी कि स्क्रूटनी के बाद ज्यादातर के नाम राशन कार्ड काटे जा सकते हैं। इनमे ऐसे राशन कार्ड हितग्राहियों के नाम शामिल होंगे जो अपात्र है और पिछली सरकार में पॉलिसी लीक के चलते अपना नाम जुड़वाने में सफल रहे या फिर पंचायत के बाबूओं से सेटिंग कर राशन कार्ड बनवाने में कामयाब रहे।

BYJM New Voters Conference: देश के 50 लाख नए मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे PM मोदी.. सीजी-एमपी में 600 से ज्यादा जगहों पर यह सम्मलेन

हालांकि सरकार के वनमंत्री केदार कश्यप ने इन आशंकाओं को ख़ारिज कर दिया हैं। उन्होंने साफ़ किया हैं कि नवीनीकरण की प्रक्रिया के दौरान किसी भी हितग्राही के नाम नहीं काटे जायेंगे। मंत्री कश्यप ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि कांग्रेसी नाम कटने की चिंता ना करें। उन्होंने आरोप लगाया कि बच्चों, महिलाओं का राशन भी माफियाओं तक पहुंच रहा था। जहां तक राशन कार्ड में फोटो लगाए जाने की बात हैं तो आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो पूरी दुनिया लगा रही हैं, इसमें क्या दिक्कत हैं।

गौरतलब हैं कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए राज्य स्तरीय अभियान आज 25 जनवरी 2024 से प्रारंभ होने जा रहा है। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 के दौरान किया जाएगा। इस संबंध में सभी कलेक्टरों को 19 जनवरी को विस्तृत निर्देश जारी किए जा चुके हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में डाउनलोड कर इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) में आज अपलोड कर दिया गया है। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन तथा ऑफलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने का प्रावधान किया गया है। इस एप को आज अपलोड करने के एक घंटे के भीतर 254 हितग्राहियों द्वारा इसे डाउनलोड कर नवीनीकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत भी कर दिया है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे