CG Cabinet Expansion: Rajesh Munat Name Confirm for Sai Cabinet?

Chhattisgarh Cabinet expansion: MP में कांग्रेस से आए नेता को मिली कैबिनेट में जगह, छत्तीसगढ़ में बृजमोहन की जगह किसे मिलेगी मंत्रिमंडल में एंट्री?

CG Cabinet expansion: MP में कांग्रेस से आए नेता को मिली कैबिनेट में जगह, छत्तीसगढ़ में बृजमोहन की जगह किसे मिलेगी मंत्रिमंडल में एंट्री?

Edited By :   Modified Date:  July 8, 2024 / 10:04 AM IST, Published Date : July 8, 2024/10:04 am IST

रायपुर: CG Cabinet Expansion लोकसभा चुनाव के बाद से मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा जोरों पर है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कई पुराने और नए नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। हालांकि आज मध्यप्रदेश में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए राम निवास रावत को मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया है। राम निवास रावत को आज राज्यपाल मंगूभाई पटेल राज्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। इसके बाद से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि छत्तीसगढ़ की साय कैबिनेट का भी जल्द विस्तार हो सकता है। बता दें कि यहां बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद दो पद खाली हैं।

Read More: Ishan Kishan: ‘मेरे साथ ही क्यों हो रहा है ऐसा’, जानें टीम इंडिया से बाहर चल रहे ईशान किशन ने क्यो कही ये बात

रह चुके हैं प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष

CG Cabinet Expansion मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि कभी भी कैबिनेट विस्तार हो सकता है। कहा जा रहा था कि किसी ओबीसी चेहरे को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। और हुआ भी यही। ओबीसी नेता रामनिवास रावत ने मंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले 30 अप्रैल को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे। वह श्योपुर जिले की विजयपुर सीट से छठवीं बार विधायक चुने गए हैं। वह प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे हैं।

Read More: Farooq Abdullah on Pakistan: ‘दोस्ती में रहेगा तो तरक्की करेगा, नहीं तो…’ कश्मीर के इस दिग्गज नेता ने पाकिस्तान को दे दी नसीहत

कौन हैं रामनिवास रावत और क्यों बने मंत्री?

श्योपुर की विजयपुर सीट से विधायक रामनिवास रावत छह बार के विधायक हैं। वह उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाने से नाराज थे। इसके बाद उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर भाजपा की सदस्यता ली। मुरैना लोकसभा सीट पर बीजेपी की जीत में अपने क्षेत्र से 35 हजार की लीड दिलाई थी। रावत पहली बार 1990 में विधायक बनें। इसके बाद वह 1993 में दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट में जगह मिली। रावत को दो बार विधानसभा चुनाव में हार का भी सामना करना पड़ा है। 64 वर्षीय रावत 2019 में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा। उनके परिवार में पत्नी उमा रावत के अलावा दो बेटे और दो बेटियां है। उनका पेशा वकालत है। उन्होंने बीएससी, एमए, एलएलबी की पढ़ाई की है।

Read More: सावन से पहले इन राशि वालों का होने वाला है भाग्योदय, भगवान भोलेनाथ की कृपा से कारोबार में मिलेगी तरक्की

इन नामों को लेकर चर्चा जोरों पर

दूसरी ओर रायपुर दक्षिण के विधायक और कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के मंत्री मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से इस बात की चर्चा जोरों पर है कि साय मंत्रिमंडल में बृजमोहन अग्रवाल का उत्तराधिकारी और 13 वां मंत्री कौन होगा? राजनीतिक परिस्थितियों के अनुसार बृजमोहन अग्रवाल की जगह रायपुर से एक मंत्री बनाना तय माना जा रहा है। मंत्री पद के लिए जिनका नाम चल रहा है उनमें वरिष्ठ विधायक राजेश मूणत का नाम प्रमुखता से सामने आया है। इसी तरह नए चेहरे में रायपुर से रायपुर उत्तर के विधायक पुरंदर मिश्रा और दुर्ग के गजेंद्र यादव की चर्चा है।

Read More: Today News Live Update 08 July 2024 : आज 2 दिन के दौरे पर रूस जाएंगे PM मोदी, इधर मध्यप्रदेश में होगा कैबिनेट का विस्तार

बृजमोहन अग्रवाल थे शिक्षा मंत्री

बता दें कि साय कैबिनेट में बृजमोहन अग्रवाल शिक्षा सहित अन्य विभागों की जिम्मेदरी संभाल रहे थे। लेकिन सांसद बनने के बाद उन्होंने मंत्री पद और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। बृजमोहन अग्रवाल भाजपा के उन वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं जो पार्टी में बड़ा कद रखते हैं। ऐसे में माना जा रहा था कि बृजमोहन अग्रवाल को मोदी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन बृजमोहन की जगह बिलासपुर सांसद को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

Read More: Petrol Diesel ke Dam Kya hai: फिर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दामों में भी तगड़ा इजाफा, अब एक लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो