छत्तीसगढ़ में 30 गांवों के ग्रामीणों ने की महापंचायत, स्पंज आयरन और एथेनाल प्लांट का विरोध |

छत्तीसगढ़ में 30 गांवों के ग्रामीणों ने की महापंचायत, स्पंज आयरन और एथेनाल प्लांट का विरोध

Opposition to ethanol plant and sponge iron factory: आपको बता दें कि बेमेतरा जिले के ग्राम रांका में एथेनाल प्लांट और ग्राम सरदा में स्पंज आयरन फेक्ट्री के विरोध में रांका में 30 गांव के किसान और ग्रामीणों ने महापंचायत कर विरोध किया है।

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2024 / 08:47 PM IST, Published Date : September 8, 2024/8:46 pm IST

बेमेतरा: Opposition to ethanol plant and sponge iron factory बेमेतरा जिले के ग्राम रांका में एथेनाल प्लांट और ग्राम सरदा में स्पंज आयरन फेक्ट्री के विरोध में रांका में 30 गांव के किसान और ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सूचना देकर महापंचायत कर विरोध किया है। ग्रामीणों ने आगामी समय में ट्रेक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन करने का फैसला भी लिया है। वहीं ये लोग विधायक के रवैये से भी नाराज दिखे।

आपको बता दें कि बेमेतरा जिले के ग्राम रांका में एथेनाल प्लांट और ग्राम सरदा में स्पंज आयरन फेक्ट्री के विरोध में रांका में 30 गांव के किसान और ग्रामीणों ने महापंचायत कर विरोध किया है। एसडीएम को ज्ञापन देकर फैक्ट्री खोलने पर आपत्ति जताई है।

read more: Mahindra Thar Discount Offer: Mahindra Thar पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट, जल्दी करें कहीं खत्म न हो जाए ऑफर

कांग्रेस सरकार ने 2021 में इन फैक्ट्री के लिए दी थी अनुमति

बताया जा रहा है कांग्रेस सरकार ने 2021 में इन फैक्ट्री के लिए अनुमति दी थी। ग्रामीणों की माने तो जैसे ही सरकार बदली तो इन लोगों ने वर्तमान विधायक के पास कई बार इस मामले में बात करनी चाही। वहीं विधायक के ढीले रवैया से ग्रामीण किसानों ने खुद निर्णय लिया और फेक्ट्री के विरोध में महापंचायत कर विरोध प्रदर्शन किया।

Opposition to ethanol plant and sponge iron factory  वहीं ग्रामीणों की माने तो विधानसभा चुनाव के समय घोषणा वादे किए थे, मगर चुनाव जीतने के बाद आज 9 माह होने जा रहा है जिसके बाद भी विधायक के द्वारा कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई दे रही है।

read more: अंबिकापुर में एल्युमिना रिफाइनरी में बड़ा हादसा, अब तक 4 मजदूरों की मौत, तीन घायल

प्रदूषण से किसान के खेतों को नुकसान

कुछ दिनों पहले ग्राम पथर्रा में आयोजित कार्यक्रम में भी बेमेतरा विधायक ने किसानों और ग्रामीणों को अश्वासन दिया था, कहा था कि प्लांट का विरोध है जिसमे मैं किसानों ग्रामीणों के साथ हूं, परंतु ग्रामीणों ने बताया की कई बार इस मामले में चर्चा करने विधायक के पास गये जिस कोई पहल ही नहीं किया गया।

मजबूर किसान गांव में प्लांट लगने से परेशान हैं और उनसे निकलने वाले प्रदूषण से किसान के खेतों को नुकसान और स्वास्थ में भी परेशानी होने की आशंका से महासभा किया और आने वाले कुछ दिनों बाद पुनः आंदोलन करने की बात कही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp