stamp vendors sit on protest in chhattisgarh: नहीं करा पाएंगे जमीनों की रजिस्ट्री

फिलहाल नहीं करा पाएंगे जमीनों की रजिस्ट्री! आंदोलन पर बैठे दस्तावेज लेखक और स्टांप विक्रेता, सुगम एप का विरोध

stamp vendors sit on protest in chhattisgarh:

Edited By :   Modified Date:  October 23, 2024 / 06:35 PM IST, Published Date : October 23, 2024/6:35 pm IST

रायपुर: stamp vendors sit on protest छत्तीसगढ़ सरकार ने बीते दिन जमीन रजिस्ट्री में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सुगम एप लांच किया है। सरकार के इस फैसले के बाद रायपुर समेत प्रदेश भर के हजारों की संख्या में दस्तावेज लेखक और स्टांप विक्रेता अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं।

दरअसल, इस एप में विक्रेता को मौके पर जाकर तीन ओर से फोटो के साथ लोकेशन डिटेल अपलोड करनी होगी। गड़बड़ी होने पर आईडी धारक जिम्मेदार होगा। अधिकारियों का कहना है इससे धोखाधड़ी रुकेगी। हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद रायपुर समेत प्रदेश भर के 25 हजार दस्तावेज लेखक और स्टांप विक्रेता अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इनका कहना है कि इस एप के लांच होने के उनके रोजगार पर संकट खड़ा हो जाएगा।

read more:  हमारा फोकस प्रयोग पर था लेकिन प्रदर्शन बेहतर हो सकता था : हरमनप्रीत

आपको बता दें कि वे पहले से ही कमीशन बढ़ाने और बैठने की स्थाई जगह देने की मांग लेकर दस्तावेज लेखक धरने पर बैठे हैं। अब वे एप का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि जमीन दूर होने पर, नेटवर्क कम होने पर या एक दिन में कई रजिस्ट्री होने पर इस एप में व्यवहारिक दिक्कतें आएंगी। वहीं इस मामले में अधिकारियों का कहना है समय के साथ सभी दिक्कतें दूर कर ली जाएंगी।

read more:  Jaya Bachchan Mother News : झूठी निकली जया बच्चन की मां के निधन की खबर, केयरटेकर ने बताई सच्चाई 

गौरतबलब है कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी परियोजना सुगम एप को लांच कर दिया गया है। इस ऐप के माध्यम से अब लोग घर बैठे ही मोबाइल में अपनी जमीन और पहचान संबंधी दस्तावेज को खुद प्रमाणित कर जमीन की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। नई व्यवस्था में पेपरलेस, कैशलेस और फेसलेस युक्त होगी। यह व्यवस्था पूरी तरह से डिजिटल है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो