Lab on Wheels facility started in Korba

Korba Lab on Wheels: अब गांव-गांव तक पहुंचेगी सरकार की चलित लैब.. श्रम-उद्योग मंत्री ने किया ‘लैब ऑन व्हील्स’ का शुभारम्भ, जानें कैसे मिलेगा फायदा

फिलहाल यह सुविधा जिले के दूरस्थ तीन विकासखंड कटघोरा, पाली एवं पोड़ी उपरोड़ा में लागू की गई है।

Edited By :   |  

Reported By: dhiraj dubay

Modified Date:  September 10, 2024 / 05:34 PM IST, Published Date : September 10, 2024/5:34 pm IST

 

Lab on Wheels facility started in Korba : कोरबा: जिले के सुदूर वनांचलों मे निवासरत ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन की पहल से लैब ऑन व्हील्स कार्यक्रम का शुभारंभ आज छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य, उद्योग व श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन द्वारा किया गया। मंत्री लखन लाल देवांगन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में प्रारंभ किए गए नवाचार – लैब आन व्हील्स के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों के ग्रामीणों को अनेक बीमारियों की जांच की निःशुल्क सुविधा अपने घर बैठे प्राप्त होगी। जिससे ग्रामीणों को अपनी बीमारियों की जांच के लिए दूर शहर तक नहीं जाना पड़ेगा एवं इससे उनकी धन व कीमती समय की भी बचत होगी।

Read More: School and College Closed: प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद.. परीक्षाएं भी स्थगित.. बारिश नहीं बल्कि इस वजह से लिया गया फैसला

Korba Latest News and Updates in Hindi

राइडर्स पहुंचाएंगे सैम्पल

उन्होंने कहा कि व्यक्ति को समय रहते होने वाली बीमारियों की जानकारी मिलने से इलाज में आसानी होगी एवं व्यक्ति के बीमारियों से ग्रसित होकर गंभीर स्थिति निर्मित होने से बचा जा सकेगा। इस कार्यक्रम के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में संग्रहित सैंपल को लैब ऑन व्हील्स राइडर्स द्वारा अपने विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया जाएगा। जहां सैंपल की जांच की जाएगी एवं रिपोर्ट तैयार होने के बाद राइडर्स द्वारा रिपोर्ट को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पुनः वापस पहुंचाया जाएगा।

तीन विकासखंडो में सुविधा

Lab on Wheels facility started in Korba कलेक्टर अजीत वसंत ने कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशन में आमजनों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च में कमी लाने, एवं कम खर्च पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इससे ग्रामीणों का समय व धन की बचत होगी। डीएमएफ से यह सुविधा जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से प्रारंभ की गई है। प्रारंभ में यह सुविधा जिले के दूरस्थ तीन विकासखंड कटघोरा, पाली एवं पोड़ी उपरोड़ा में लागू की गई है।

डीएमएफ राशि से सेवा की शुरुआत

स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूरस्थ वनांचल क्षेत्र के लोगों को यह सुविधा देने के लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है। राइडर्स द्वारा निर्धारित रूट अनुसार सैंपल पीएचसी से कलेक्टर कर सीएचसी में जमा किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री देवांगन ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुसार कलेक्टर कोरबा के द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हेतु अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पहले डीएमएफ से स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की व्यवस्था की गई है। इसी कड़ी में आगे कदम बढ़ाते हुए लैब ऑन व्हील्स कार्यक्रम का प्रारंभ किया जा रहा है। इसी तरह जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार हेतु डीएमएफ की राशि से जर्जर स्वास्थ्य केंद्रों के मरम्मत एवं नए भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है।

Read Also: भारत के पांच साल में एमवे के शीर्ष तीन वैश्विक बाजारों में शामिल होने की उम्मीद: चोपड़ा

2 चिकित्सकों की शीघ्र नियुक्ति

Lab on Wheels facility started in Korba दूरस्थ क्षेत्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों को सुविधा देने के लिए आवास का निर्माण एवं सुरक्षा हेतु बाउंड्रीवाल का भी निर्माण किया जाएगा। शिक्षा क्षेत्र में सुधार हेतु जर्जर आश्रम छात्रावास, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी का मरम्मत एवं भवन विहीन स्कूल आंगनबाड़ी के लिए भवन निर्माण की भी स्वीकृति दी गई है। कार्यक्रम में देवांगन ने क्षेत्रवासियों की मांग पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में डीएमएफ मद से 2 चिकित्सकों की शीघ्र नियुक्ति करने की घोषणा की। जिसमें एक मेडिसिन चिकित्सक एवं एक सर्जन चिकित्सक शामिल हैं।

विधायक ने दी शुभकामनायें

विधायक कटघोरा प्रेमचंद पटेल ने कार्यक्रम के शुभारंभ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिला प्रशासन की पहल से जिलेवासियों को बड़ी सौगात मिली है। इससे आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। लोगों को बीमारियों की जांच के लिए शहर नहीं जाना पडे़गा, उन्हें उनके गांव में ही स्वास्थ्य जांच की सुविधा मिलेगी एवं घर बैठे जांच रिपोर्ट प्राप्त होगी। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित करते हुए जिला प्रशासन की इस पहल की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान मंत्री देवांगन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने सीएचसी कटघोरा बायो केमेस्ट्री लैब का शुभारंभ किया। जहां पीएचसी से आए सैंपलों की जांच की जाएगी। साथ ही अतिथियों द्वारा लैब ऑन व्हील्स के राइडर्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उन्होंने सभी राइडर्स को बधाई देते हुए अच्छे से कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विधायक कटघोरा प्रेमचंद पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर, कलेक्टर अजीत वसंत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp