Information about power failure on mobile: रायपुर। मौसम की गड़बड़ी या अन्य कारणों से जब ब्रेकडाउन होता है, तो फील्ड कर्मचारी मरम्मत कार्य में व्यस्त हो जाते हैं। उनके पास फोन कॉल लेने का समय नहीं होता है। दूसरी ओर, बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के प्रभावित होने के कारण, कई फोन कॉल आने लगते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को समय पर जानकारी उपलब्ध कराने के साधन कम होने लगते हैं। उपभोक्ता कॉल सेंटर पर बार-बार कॉल करते हैं , जो उनके लिए परेशानी का कारण बनता है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा।
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Information about power failure on mobile: अगर आंधी के कारण पोल या तार टूटने से बिजली कट या बड़ा ब्रेकडाउन होता है, तो बिजली कंपनी तुरंत उपभोक्ता को सूचित करेगी। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने इसके लिए एक नई सूचना प्रणाली विकसित की है। यह जानकारी सीधे संबंधित ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। इसकी जानकारी कॉल सेंटर के जरिए फोन पर भी दी जाएगी।
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Information about power failure on mobile: उपभोक्ताओं को तत्काल सूचना देने की नई व्यवस्था अब शुरू की गई है। यह नई व्यवस्था छत्तीसगढ़ के 180 शहरी क्षेत्रों में शुरू की गई है। बाकी इलाकों के लिए भी जल्द ही यह सुविधा शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया, पहले उपभोक्ताओं को अगले एक-दो दिन में मरम्मत के दौरान बिजली गुल होने की सूचना एसएमएस के जरिए ही भेजी जाती थी। अब रीयल टाइम ब्रेकडाउन सूचना सेवा में उल्लेखनीय सुधार होगा।
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Information about power failure on mobile: नई सूचना प्रणाली ऐप पर आधारित है। फील्ड अधिकारी मौके से ही कंपनी के इंटरनल एप के जरिए ब्रेकडाउन की जानकारी अपलोड करेंगे। यह स्वचालित रूप से संबंधित लाइन से टैग किए गए ग्राहकों को तुरंत एसएमएस के माध्यम से जाएगा। जिसमें बिजली सुधार में लगने वाले संभावित समय की भी जानकारी दी जाएगी। केवल आधे घंटे से अधिक समय तक चलने वाले ब्रेकडाउन की सूचना उपभोक्ताओं को दी जाएगी। इसके अलावा किसी भी समय चल रहे ब्रेकडाउन या शटडाउन की जानकारी मोर बिजली एप पर भी मिलेगी। यह जानकारी सभी कॉल सेंटरों के कंप्यूटर स्क्रीन पर भी प्रदर्शित होती रहेगी और कॉल सेंटर ऑपरेटर कॉल करने पर ग्राहकों को सूचित कर सकेगा।
Information about power failure on mobile: अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 39 लाख उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर राज्य विद्युत वितरण कंपनी में पंजीकृत हैं। इसमें से दस लाख से ज्यादा उपभोक्ता मोर बिजली मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं। इन यूजर्स को ऐप पर ही शटडाउन/ब्रेकडाउन की जानकारी दिखाई देगी। कॉल सेंटर संचालक भी टोल फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज कराते समय उपभोक्ता को शटडाउन/ब्रेकडाउन की सही-सही जानकारी दे सकेंगे।
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