Hate speech of politics

सियासत की हेट स्पीच! आदिवासी नेता के बिगड़े बोल..भाजपा नेताओं को क्षेत्र में आने पर मारकाट की धमकी

Hate speech of politics!भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को मारने काटने की बात करने के साथ ही बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस और प्रधानमंत्री के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी कर रहे हैं। जिसकी भारतीय जनता पार्टी और विश्व हिंदू परिषद ने कड़ा विरोध किया है।

Edited By :   Modified Date:  August 1, 2023 / 12:12 AM IST, Published Date : August 1, 2023/12:12 am IST

Hate speech of politics: रायपुर। मोहला- मानपुर -अंबागढ़ चौकी जिले के मानपुर में समान नागरिक संहिता और मणिपुर मामले के विरोध में आयोजित की गई सभा के दौरान आदिवासी नेता सरजू टेकाम के बयान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को मारने काटने की बात करने के साथ ही बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस और प्रधानमंत्री के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी कर रहे हैं। जिसकी भारतीय जनता पार्टी और विश्व हिंदू परिषद ने कड़ा विरोध किया है।

मणिपुर में चल रही हिंसा के बीच महिलाओं को निर्वस्त्र करने के मामले सहित केंद्र सरकार द्वारा लाए जा रहे समान नागरिक संहिता के विरोध में मानपुर जिले के बस स्टैंड में एक सभा का आयोजन किया गया था, इस सभा में स्थानीय विधायक इंद्रशाह मंडावी भी शामिल हुए। इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए आदिवासी नेता सरजू टेकाम का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सरजू टेकाम कॉन्ग्रेस विधायक इंदर शाह मंडावी की मौजूदगी में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, आरएसएस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुलिस के खिलाफ अभद्र टिप्पणी कर रहे हैं।

यह वीडियो वायरल होने के बाद इसकी निंदा होनी भी शुरू हो गई है। इस मामले में राजनांदगांव के सांसद संतोष पांडे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था पुलिस के हाथ से निकल गई है, खुलेआम मंच से भाजपा नेताओं को मारने काटने और देवी देवताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की जा रही है। उन्होंने कहा कि विधायक इंदर शाह मंडावी भी सभा में मौजूद हैं। जहां बैठकर वे मुस्कुरा रहे हैं और सरजू टेकाम को प्रोत्साहित कर रहे हैं। सांसद ने कहा कि इस तरह की बयान बाजी की जितनी निंदा की जाए कम है। उन्होंने इस मामले में आपराधिक प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

मणिपुर मामले में समान नागरिक संहिता लागू किए जाने के विरोध में आयोजित इस सभा में पुलिस के सामने भाजपा नेताओं को क्षेत्र में आने पर मारकाट की धमकी दी जा रही है। वहीं आदिवासी क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद ,आरएसएस और बजरंग दल को प्रतिबंधित किए जाने की मांग भी की गई है। इस सभा में अपनी मौजूदगी को लेकर स्थानीय विधायक एवं संसदीय सचिव इंदर शाह मंडावी ने कहा कि यह सभा मणिपुर मामले और यूसीसी के विरोध में रखी गई थी। आदिवासी नेता ने जो कहा वह निंदनीय है।

राजनीतिक पार्टियों द्वारा एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप की प्रतिस्पर्धा इस कदर हावी हो गई है कि इसमें आपराधिक बयान बाजी भी की जा रही है। इसके बावजूद भी इस तरह की सभा का आयोजन करने वाले और हिंसा भड़काने बयान बाजी करने वाले व्यक्ति पर कारवाई नहीं की जा रही है। जिसके चलते लगातार हेट स्पीच के मामले देशभर में बढ़ रहे हैं। मानपुर के मामले में भारतीय जनता पार्टी ने अपराधिक प्रकार दर्ज कर कार्रवाई किए जाने को लेकर मानपुर थाने में ज्ञापन सौंपा है।