Bhupesh Baghel expressed apprehension of EVM tampering

Bhupesh Baghel on Haryana Result: पूर्व CM भूपेश बघेल ने भी अलापा ‘EVM में खेल’ का राग.. कहा, ‘हर जगह नहीं की जाती छेड़छाड़ ताकि शंका बनी रहे’..

Bhupesh Baghel expressed apprehension of EVM tampering 'हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे।'

Edited By :   |  

Reported By: Vishal Vishal Kumar Jha

Modified Date:  October 9, 2024 / 07:29 PM IST, Published Date : October 9, 2024/7:29 pm IST

बिलासपुर: हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से कांग्रेस उबर नहीं पा रही है। कल नतीजों के बाद कांग्रेस प्रवक्ताओं ने जनादेश को स्वीकारने के बजाये इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी किये जाने की आशंका जाहिर की थी। उनका कहना था कि देशभर में हुए सभी सर्वे, एग्जिट पोल्स और आकलनों में कांग्रेस हरियाणा में आसानी से सरकार बनाती दिखाई दे रही थी लेकिन परिणामों में यह सर्वे रिपोर्ट गलत साबित हुए। (Bhupesh Baghel expressed apprehension of EVM tampering) भाजपा ने धांधली कर चुनाव में जीत हासिल की है और इसकी शिकायत वह आने वाले दिनों में केंद्रीय चुनाव आयोग से करेंगे। दूसरी तरफ भाजपा ने कांग्रेस के इन दलीलों पर सवाल खड़े करते हुए इसे हरियाणा के मतदाताओं का अपमान बताया है। उनका कहना है कि लोसकभा चुनावों में कांग्रेस को अपेक्षाकृत सफलता मिली थी, तब उन्होंने ईवीएम पर सवाल खड़े नहीं किये थे। कांग्रेस ईवीएम के जरिये अपनी नाकामी छिपाने की कोशिश कर रहे है लेकिन देश की जनता समझदार है। आने वाले दिनों में भी महाराष्ट्र, झारखण्ड और दूसरे प्रदेशों के मतदाता भी कांग्रेस को हरियाणा की तरह ही नकार देंगे।

Haryana Vidhan Sabha Election Result 2024

CM House Seal : शिफ्टिंग के पहले सीएम आवास को PWD विभाग ने किया सील, एक्शन की वजह कर देगी हैरान

हालांकि ईवीएम पर सवाल कांग्रेस के सिर्फ राष्ट्रीय नेता ही नहीं बल्कि राज्य के नेता भी उठा रहे है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर संदेह जताया है। मीडिया से हुई बातचीत में उन्होंने कहा कि, रिजल्ट के दिन छत्तीसगढ़ और हरियाणा के ट्रेंड एक जैसे दिखाई पड़े। हम बैलेट में आगे थे लेकिन ईवीएम से हुई गिनती में पिछड़ गए। भूपेश बघेल ने चुनाव परिणाम पर सन्देह जताते हुए कहा कि पूरा खेल ईवीएम का है इससे इंकार नहीं किया जा सकता। ईवीएम को लेकर शंका बनी रहे, इसलिए हर जगह ईवीएम में गड़बड़ी नहीं की जाती है।

राहुल गांधी ने क्या कहा?

नतीजों के बारें में सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखते हुए राहुल गांधी कहते हैं, ” जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया – प्रदेश में इंडिया की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है। (Bhupesh Baghel expressed apprehension of EVM tampering) हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद। हक का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज बुलंद करते रहेंगे।

मायावती का आया ट्ववीट

भाजपा और कांग्रेस से अलग इस चुनाव में मायावती ने भी पूरा दमखम दिखाया था। बसपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से गठबंधन किया, लेकिन वह भी काम नहीं आया। गठबंधन के बावजूद बसपा यहां एक भी सीट नहीं जीत सकी और वोट प्रतिशत में भी बड़ी गिरावट आई है। बसपा को यहां 1.82% वोट मिले हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बसपा का वोट प्रतिशत 4.21 था। बसपा का वोट प्रतिशत 2009 में 6.76 था जो अब गिरकर 1.82% फीसदी पर आ चुका है।

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana: बहनों के बाद युवाओं के लिए राज्य सरकार का तोहफा, अकाउंट में आएंगे 10 हजार रुपए

परिणाम जारी होने के बाद मायावती ने एक्स पर ट्वीट करते हुए अपनी हार की वजहों का खुलासा किया हैं। उन्होंने लिखा है, हरियाणा विधानसभा आमचुनाव बीएसपी व इनेलो ने गठबंधन करके लड़ा किन्तु आज आए परिणाम से स्पष्ट है कि जाट समाज के जातिवादी लोगों ने बीएसपी को वोट नहीं दिया जिससे बीएसपी के उम्मीदवार कुछ सीटों पर थोड़े वोटों के अन्तर से हार गए, हालांकि बीएसपी का पूरा वोट ट्रांसफर हुआ। मायावती ने आगे लिखा, जबकि यूपी के जाट समाज के लोगों ने अपनी जातिवादी मानसिकता को काफी हद तक बदला है और वे बीएसपी से एमएलए तथा सरकार में मंत्री भी बने हैं। (Bhupesh Baghel expressed apprehension of EVM tampering) हरियाणा प्रदेश के जाट समाज के लोगों को भी उनके पदचिन्हों पर चलकर अपनी जातिवादी मानसिकता को जरूर बदलना चाहिए, यह खास सलाह। बीएसपी चीफ ने लिखा, बीएसपी के लोगों द्वारा पूरी दमदारी के साथ यह चुनाव लड़ने के लिए सभी का हार्दिक आभार प्रकट करती हूँ व आश्वस्त करती हूँ कि उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। लोगों को निराश नहीं होना है और न ही हिम्मत हारनी है, बल्कि अपना रास्ता खुद बनाने के लिए तत्पर रहना है। नया रास्ता निकलेगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो