CG News: साय सरकार के सामने कल मुश्किल भरा दिन! एक साथ दो चुनौतियों से कैसे निपटेगी सरकार |

CG News: साय सरकार के सामने कल मुश्किल भरा दिन! एक साथ दो चुनौतियों से कैसे निपटेगी सरकार

CG News today: कल बलौदाबाजार में भीम आर्मी के प्रमुख और नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद पहुंचने वाले हैं। वहीं, राजधानी रायपुर में प्रदेशभर के मुतव्ल्ली, मौलवी, से लेकर उर्स, अंजुमन, सीरत, मदरसे के प्रमुख इकट्ठा होकर ,अल्पसंख्यक समाज के खिलाफ कथित अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2024 / 06:26 PM IST, Published Date : July 3, 2024/6:26 pm IST

रायपुर। CG News: हिंदु, हिंदुत्व, गौधन जैसे मुद्दों पर खुलकर राजनीति करने वाली प्रदेश की भाजपा सरकार को अब दूसरे समाज से चुनौती मिल रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में कल यानी 4 जुलाई का दिन कुछ खास होने जा रहा है, क्योंकि कल बलौदाबाजार में भीम आर्मी के प्रमुख और नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद पहुंचने वाले हैं। वहीं, राजधानी रायपुर में प्रदेशभर के मुतव्ल्ली, मौलवी, से लेकर उर्स, अंजुमन, सीरत, मदरसे के प्रमुख इकट्ठा होकर ,अल्पसंख्यक समाज के खिलाफ कथित अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाएंगे।

सवाल है, ये आवाज क्या सरकार के लिए चुनौती साबित होंगे। सरकार को मुश्किल में डालेंगी, क्या सोचती है सरकार, और इससे निपटने की क्या है तैयारी? गिरौदपुरी में धार्मिक प्रतीक चिन्ह को क्षतिग्रस्त किए जाने से नाराज छत्तीसगढ़ के सतनामी समाज का आंदोलन और उस दौरान बलौदाबाजार में हुए भीषण अग्निकांड ने जिला प्रशासन को ही नहीं, बल्कि प्रदेश सरकार को हिलाकर रख दिया।

आजाद भारत के इतिहास में किसी भी राज्य में कलेक्ट्रेट फूंक दिए जाने की घटना भी विरले ही होंगी। हालांकि, इस घटना के बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू हुई और करीब डेढ़ सौ लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया। सैकड़ों संदिग्धों पर कार्रवाई की तलवार अब भी लटक रही है।

read more: Jharkhand New CM: 5 महीने में ही बदल जाएगा यहां का सीएम, अब इस नेता को मिली प्रदेश की कमान, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

इस कांड की तपिश अभी ठंढी नहीं हुई है। इस बीच भीम आर्मी प्रमुख और नगीना से फायरब्रांड दलित सांसद चंद्रशेखर आजाद कल बलौदाबाजार पहुंच रहे हैं। बिलाईगढ़ में एक सभा को संबोधित करेंगे। फिर उन लोगों के परिजनों से मुलाकात करने उनके घर जाएंगे, जिनके बारे में दावा किया जा रहा है कि अग्निकांड में ये लोग शामिल नहीं थे, फिर भी पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया।

जाहिर है, कल की सभा और सांसद का दौरा कार्यक्रम सरकार की मुश्किल बढ़ा सकती है, लेकिन प्रदेश के गृहमंत्री कह रहे हैं कि प्रशासन एक बार विश्वास कर धोखा खा चुका है। अब ऐसा नहीं होगा।

सतनामी समाज के आक्रोश और चुनौती के साथ प्रदेश का मुस्लिम समाज भी सरकार के खिलाफ लामबंद हो रहा है। छत्तीसगढ़ प्रदेश मुस्लिम समाज ने कल ही बैजनाथपारा के मुस्लिम हॉल में मुस्लिम महासभा का आह्वान किया है। प्रदेश के तमाम जिलों से मस्जिद, दरगाह, सीरत, उर्स, अंजुमन, मदरसों के प्रमुखों को बुलाया गया है। मुद्दा है- प्रदेश में अल्पसंख्यकों के खिलाफ कथित अत्याचार और आरोपियों का संरक्षण। इसमें गौरक्षा की आड़ में हत्या, लूट, उगाही और मॉब लिंचिंग जैसे मुद्दे उठेंगे। बीरनपुर, आरंग, तिल्दा के मुद्दे उठाए जाएंगे। सरकार के खिलाफ समाज क्या आवाज उठाता है। ये तो कल ही साफ होगा, लेकिन विपक्ष तो हमला अभी से कर रही है।

read more: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुभेंदु अधिकारी को 14 जुलाई को राजभवन के बाहर धरने की अनुमति दी

हिंदु और हिंदुत्व की राजनीति पर भाजपा अब तक कांग्रेस को पटखनी देती आई है, लेकिन उसके सामन अब चुनौती दोहरी है। प्रदेश के मुस्लिम समाज के विरोध के साथ साथ अनुसूचित जाति वर्ग का आक्रोश भी सहना पड़ सकता है। देखना होगा कि सरकार इस चुनौती को कैसे हैंडल करती है।

भीम आर्मी सांसद चंद्रशेखर आजाद कल बलौदाबाजार आएंगे। इस मामले में भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का बयान सामने आया है उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ अपराध दर्ज है। प्रथम दृष्टया देखकर ही वह आ रहे हैं। पुलिस अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेगी। समाज विशेष को मोहरा बनाकर अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने का काम किया गया था।उनमें उनकी भी भूमिका थी। पुलिस, प्रशासन उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

वहीं मुस्लिम समाज की महासभा को लेकर भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा कि भाजपा सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास, इस पर विश्वास रखती है। सबसे चाहती है कि देश के संविधान का पालन हो। किसी समाज को टारगेट नहीं किया जा रहा है। सरकार कोई भी हो वे चाहती है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी रहे, कानून का पालन होता रहे। असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई होती है। सरकार किसी समाज को टारगेट करने का काम नहीं करती है।

read more: कांग्रेस ने बाढ़ग्रस्त असम का दौरा न करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp