6th installment of Mahtari Vandana Yojana released

CG Mahtari Vandana yojana 6th Installment: महतारी वंदन योजना की 6वीं किस्त जारी, सीएम साय ने महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की राशि

6th installment of Mahtari Vandana Yojana released: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज प्रदेश की 70 लाख माताओं-बहनों को जगदलपुर से रक्षाबंधन का तोहफा दिया। सीएम ने रिमोट का बटन दबाकर महतारी वंदन योजना की 6वीं किस्त की राशि हितग्राहियों के खातों में हस्तांतरित की।

Edited By :   Modified Date:  August 1, 2024 / 05:24 PM IST, Published Date : August 1, 2024/5:22 pm IST

जगदलपुर: CG Mahtari Vandana yojana 6th Installment छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज प्रदेश की 70 लाख माताओं-बहनों को जगदलपुर से रक्षाबंधन का तोहफा दिया। सीएम ने रिमोट का बटन दबाकर महतारी वंदन योजना की 6वीं किस्त की राशि हितग्राहियों के खातों में हस्तांतरित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने महतारी वंदन एप एवं एक पेड़ मां के नाम अभियान का भी शुभारंभ हुआ किया। साथ ही सीएम ने 3061 महिला स्व-सहायता समूहों को स्वरोज़गार के लिए 100 करोड़ रूपए के ऋण का वितरण भी किया।

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य में साय सरकार द्वारा चलाई गई महत्वकांक्षी महतारी वंदन योजना की पहली किश्त लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं के बैंक खाते में जमा की जा चुकी है। जिसके बाद अब तक 6 किश्तों की राशि राज्य भर की लगभग 70 लाख महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है। महतारी वंदन योजना का लाभ छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की करीब 70 लाख से अधिक महिलाओं को दिया जाता है।

read more: Kedarnath Yatra Postponed: केदारनाथ धाम में बारिश से अब तक 12 लोगों की मौत, श्रध्दालुओं को दी गई यात्रा स्थगित करने की सलाह

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने महतारियों का मान बढ़ाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है। जिसके तहत महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। हर माह की तरह भी अगस्त महीने की पहली तारीख यानि आज महतारी वंदन योजना की किश्त जारी कर दी गई है। लेकिन इस बीच खबर आ रही है कि महतारी वंदन योजना के 5413 हितग्राहियों की मौत हो गई है।

बताया जा रहा है कि पहली किस्त जारी किए जाने के बाद 5 हजार 163 हितग्राहियों की मौत हुई है। फिलहाल 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। वहीं, महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि जिनकी मृत्यु हुई है। उनकी अलग से सूची बना रहे हैं, जिसके बाद मृत हितग्राहियों के खाते में पैसा नहीं जाएगा।

read more: Crime News : पड़ोसी बहला-फुसलाकर नाबालिग को ले गया सुनसान जगह, फिर उसके साथ जबरदस्ती किया रेप, ऐसे हुआ खुलासा

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो