Petrol ko hindi mein kya kahate hain

Petrol ko hindi mein kya kahate hain: पेट्रोल और डीजल को हिंदी में क्या कहते हैं? लोगों के जवाब सुनकर हंसी से लोटपोट हो जाएंगे आप

Petrol ko hindi mein kya kahate hain: पेट्रोल-डीजल को दुनिया भर के लोग इसी नाम से ही जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि पेट्रोल और डीजल को हिंदी में क्या कहते हैं? शायद नहीं।

Edited By :   Modified Date:  July 25, 2024 / 04:33 PM IST, Published Date : July 25, 2024/4:24 pm IST

दिल्ली: petrol ko hindi mein kya kahate hain पेट्रोल और डीजल यह एक ऐसा नाम है जो कि लोगों के लिए बहुत खास बन गया है। लोगों के आवागमन और मशीनी युग में ईंधन यानि पेट्रोल डीजल काफी महत्व रखता है। पेट्रोल-डीजल को दुनिया भर के लोग इसी नाम से ही जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि पेट्रोल और डीजल को हिंदी में क्या कहते हैं? शायद नहीं।

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल कोई हिंदी शब्द नहीं है। आज हम इस लेख में यह जानने की कोशिश करेंगे। लोग पेट्रोल और डीजल को किस नाम से जानते हैं यह जानना भी जरूरी है। आज हर घर में एक बाइक और ज्यादातर में एक कार देखा जा सकता है। पेट्रोल और डीजल का इस्तेमाल करना आम बात हो गई है कोई ही ऐसा होगा तो कि पेट्रोल और डीजल भराने बाइक और कार लेकर न जाता हो।

अगर किसी के पास ऐसे साधन हैं, तो वह कभी ना कभी पेट्रोल पंप पर जरूर जाता ही होगा। लेकिन आज भी कई लोगों ने यह नहीं सोचा होगा, कि पेट्रोल या डीजल का हिंदी मतलब क्या होता है। क्योंकि पेट्रोल को पेट्रोल और डीजल को डीजल नाम से ही जाना जाता है और पेट्रोल पंप पर भी पेट्रोल और डीजल ही लिखा रहता है।

क्या है पेट्रोल-डीजल का हिंदी नाम?

Petrol ko hindi mein kya kahate hain रिपोर्ट्स की माने तेा पेट्रोल को हिंदी में शिलातैल या ध्रुवस्वर्ण कहा जाता है। हालांकि पेट्रोल के अन्य हिंदी नाम जो प्रचलन में है, उनमें ईंधन, तेल, साफ किया पेट्रोलियम, साफ किया मिट्टी का तेल कहा जाता है। वहीं डीजल को भी हिंदी में शिलातैल या ध्रुवस्वर्ण कहा जाता है।

हिंदी में पेट्रोल और डीजल का मतलब क्या है? इसी सवाल को लेकर जब कुछ लोगों के बीच में गए और उनसे इसका जवाब पूछने की कोशिश की तो, कुछ जवाब बहुत ही ज़्यादा हिंट देने के बाद ही लोग दे पाए हैं। वहीं कुछ लोगों ने तो ऐसे जवाब भी दिए कि जिन्हें सुनकर आप हंसी से लोटपोट हो जाएंगे। हालांकि सही जवाब देने वालों की संख्या बहुत कम थी, लेकिन इनके जवाबों में बिल्कुल भी आत्मविश्वास नहीं दिख रहा था।

read more:  Contract Emplyoee Regularization: लो आ गई खुशखबरी.. नौकरी से नहीं निकाले जायेंगे संविदाकर्मी, 2200 सरकारी कर्मचारियों का होगा समायोजन
read more:  Heavy Rain Alert: यहां अगले 24 घंटे बारिश दिखाएगी रौद्र रूप, बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज, IMD ने जरूरत पर ही घर से निकलने की दी सलाह 

पेट्रोल और डीजल का मतलब जलन पदार्थ?

petrol ko hindi mein kya kahate hain एक व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ इस सवाल का जवाब दे रहा था। उसने काफी कोशिश के बाद कुछ ऐसा बोल दिया, कि वहां खड़े सभी लोग हंसने लगे। उसने पेट्रोल और डीजल का मतलब जलन पदार्थ बताया, जिसे सुनकर लोग खूब हंसे।

एक व्यक्ति ने तो हद ही कर दी, उसने कई जवाब दिए लेकिन हर एक जवाब में वो डबल मीनिंग बातें बोलता रहा। उसने बताया कि गाड़ी में तेल रात को डालते हैं या दिन को और कभी उसने कहा कि कितना तेल डालना चाहिए, कब डालना चाहिए।

एक लड़की ने काफी कोशिश करने के बाद सही जवाब तो दिया, लेकिन फिर उन्होंने अपने ही ईंधन वाले जवाब को इंजन से मिला दिया। जिसको सुनकर सभी लोग हंसने लगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp