LIC Scheme will get 12000 rupees every month

Best LIC Scheme : LIC की इस योजना का आप भी उठाएं लाभ.. हर महीने मिलेंगे 12 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम

LIC Saral Pension Plan : एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) है, जो रिटायरमेंट पर हर महीने पेंशन की गारंटी देती है।

Edited By :   Modified Date:  September 28, 2024 / 11:01 AM IST, Published Date : September 28, 2024/11:01 am IST

नई दिल्ली। LIC Saral Pension Plan : रिटायरमेंट के बाद के जीवन में लोगों को कई तरह की आर्थिक दिक्कतें परेशान करने लगती हैं। अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आज हम आपको एलआईसी की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। एलआईसी की इस स्कीम का नाम सरल पेंशन प्लान है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप केवल एक बार निवेश करके जीवनभर पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको किसी भी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना होगा। यह स्कीम निवेश के लिहाज से पूरी तरह सुरक्षित है।

read more : Gwalior Dengue Case : शहर में डेंगू का कहर जारी.. 11 साल के बच्चे की मौत, इतनी पहुंची मरीजों की संख्या

LIC सरल पेंशन स्‍कीम

बता दें कि ये स्‍कीम एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) है, जो रिटायरमेंट पर हर महीने पेंशन की गारंटी देती है। इसकी खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक बार निवेश कर सकते हैं और जीवनभर आपको पेंशन मिलती रहेगी। LIC Saral Pension Plan रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खासा लोकप्रिय है। यह योजना आपको रिटारमेंट के बाद हर महीने 12000 रुपये की पेंशन प्रोवाइड करा सकती है।

अगर कोई व्‍यक्ति प्राइवेट सेक्‍टर या सरकारी विभाग में नौकरी करता है और रिटायरमेंट से पहले अपने पीएफ फंड और ग्रेच्‍युटी अमाउंट से मिले पैसे को इसमें निवेश कर देता है तो उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा।

एलआईसी सरल पेंशन योजना की खासियत

एलआईसी की इस योजना की बात करें तो इसमें 40 साल से कम उम्र का व्‍यक्ति निवेश नहीं कर सकता है। वहीं अधिकतम आप 80 साल तक इसमें कभी भी निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत मंथली 1000 रुपये की एन्‍युटी खरीदनी होती है। वहीं तिमाही के तहत न्‍यूनतम 3000 रुपये, छमाही आधार पर 6000 रुपये और सालाना आधार पर 12000 रुपये की एन्‍युटी लेनी होती है।

कैसे मिलेगी हर महीने 12 हजार की पेंशन?

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में आप कम से कम 12 हजार रुपये सालाना की एन्‍युटी खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत मैक्सिमम निवेश की कोई सीमा नहीं है, आप जितना चाहे, उतना इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी प्‍लान के तहत कोई भी नागर‍िक एक बार प्रीमियम का भुगतान करके सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक पेंशन का लाभ उठा सकता है। LIC कैलकुलेटर के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्‍यक्ति 30 लाख रुपये की एन्‍युटी खरीदता है तो उसे हर महीने 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो