एआई एक्सप्रेस-एआईएक्स कनेक्ट का विलय अक्टूबर के पहले सप्ताह में; 'आई5' भरेगा अंतिम उड़ान |

एआई एक्सप्रेस-एआईएक्स कनेक्ट का विलय अक्टूबर के पहले सप्ताह में; ‘आई5’ भरेगा अंतिम उड़ान

एआई एक्सप्रेस-एआईएक्स कनेक्ट का विलय अक्टूबर के पहले सप्ताह में; 'आई5' भरेगा अंतिम उड़ान

:   Modified Date:  September 29, 2024 / 04:05 PM IST, Published Date : September 29, 2024/4:05 pm IST

नयी दिल्ली/मुंबई, 29 सितंबर (भाषा) एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआईएक्स) कनेक्ट के साथ-साथ उड़ान कोड ‘आई5’ अक्टूबर के पहले सप्ताह में इतिहास हो जाएगा क्योंकि किफायती उड़ान कंपनी का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय हो जाएगा।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसी सप्ताह पीटीआई-बाषा को बताया कि विलय प्रक्रिया लगभग एक साल से चल रही है।

उन्होंने कहा कि ‘सब कुछ पटरी पर है।’

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) 11 साल तक उड़ान भरने के बाद बंद हो जाएगी। इसके हवाई परिचालन प्रमाणन (एओसी) के तहत पंजीकृत विमान को कानूनी विलय के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस के एओसी में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जो अक्टूबर के पहले सप्ताह में अस्तित्व में आ जाएगी।

वर्तमान में, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट प्रतिदिन लगभग 400 उड़ानों का परिचालन करती हैं। आने वाले महीनों में परिचालन का विस्तार करने की योजना है। इसके बेड़े में 88 विमान हैं, जिनमें 61 बोइंग 737 एनजी और मैक्स तथा 27 ए320 सीईओ और नियो शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा कि कानूनी विलय के साथ, पूर्ववर्ती एआईएक्स कनेक्ट की सभी उड़ानें एयर इंडिया एक्सप्रेस के एयरलाइन कोड- ‘आईएक्स’ के साथ संचालित की जाएंगी और कोड ‘आई5’ नहीं होगा।

अधिकारी ने बताया कि विलय को सुचारू रूप से चलाने के लिए पिछले तीन महीनों से एक ‘वॉर रूम’ काम कर रहा है, क्योंकि इस प्रक्रिया में पट्टेदारों और हवाई अड्डों सहित कई हितधारक शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया भविष्य के लिए एक आदर्श भी होगी। टाटा समूह की दोनों कंपनियों- विस्तारा और एयर इंडिया का विलय नवंबर में होना है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)