कपड़ा क्षेत्र में 2030 तक छह करोड़ रोजगार सृजित करने का खाका तैयार: गिरिराज सिंह |

कपड़ा क्षेत्र में 2030 तक छह करोड़ रोजगार सृजित करने का खाका तैयार: गिरिराज सिंह

कपड़ा क्षेत्र में 2030 तक छह करोड़ रोजगार सृजित करने का खाका तैयार: गिरिराज सिंह

:   Modified Date:  September 27, 2024 / 04:20 PM IST, Published Date : September 27, 2024/4:20 pm IST

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (भाषा) केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने 2030 तक वस्त्र क्षेत्र में 4.5-6 करोड़ रोजगार सृजित करने के लिए खाका तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के बाजार का आकार इस समय 165 अरब डॉलर से बढ़ाकर 350 अरब डॉलर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कपड़ा मंत्रालय के 100 दिवसीय कार्यक्रम पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, ”हमने जो 100 दिवसीय मसौदा तैयार किया है, उसमें आगे चलकर वस्त्र क्षेत्र में लाखों करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करना शामिल है। हमने 2030 तक 4.5 करोड़ से छह करोड़ रोजगार सृजित करने के लिए मसौदा तैयार किया है।”

उन्होंने कहा कि पहले स्वीकृत सात पीएम-मित्र एकीकृत मेगा कपड़ा पार्कों के पूरी तरह से चालू होने पर 70,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिससे 21 लाख नौकरियां पैदा होंगी।

मंत्री ने पिछली कांग्रेस नीत सरकारों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे पहले तीन महीनों में कुछ नहीं करती थीं, जबकि मोदी सरकार ने 100 दिन के मसौदे के साथ शुरुआत की है।

सिंह ने कहा, ”पहले जब नयी सरकार बनती थी, तो तीन महीने तक वे अभद्र भाषा का प्रयोग करते थे। जो वे (राहुल गांधी का स्पष्ट संदर्भ देते हुए) इस समय विदेश में कर रहे हैं। दूसरी ओर, मोदी सरकार ने पहले तीन महीनों में विकास का खाका तैयार किया है।”

उन्होंने कहा कि भारत के कपड़ा क्षेत्र का आकार 350 अरब अमेरिकी डॉलर तक ले जाने की योजना है।

मंत्री ने कहा, ”आने वाले दिनों में 350 अरब अमेरिकी डॉलर के आकार तक पहुंचने के लिए, हम हर चीज के लिए तैयार कर रहे हैं, चाहे वह सिंथेटिक हो, विस्कोस हो या प्राकृतिक फाइबर हो।”

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में 350 से अधिक ब्रांड भारत से कपड़े खरीदते हैं और हमें न केवल निर्यात पर बल्कि घरेलू आंकड़ों पर भी ध्यान देना चाहिए।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers