टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, पीएसएमसी ने धोलेरा में चिप विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए किया समझौता |

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, पीएसएमसी ने धोलेरा में चिप विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए किया समझौता

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, पीएसएमसी ने धोलेरा में चिप विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए किया समझौता

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 05:22 PM IST, Published Date : September 26, 2024/5:22 pm IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने ताइवान स्थित पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन के साथ एक समझौता करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की।

इस समझौते के तहत ताइवान की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की धोलेरा में विनिर्माण इकाई स्थापित करने में प्रौद्योगिकी स्तर पर सहायता करेगी।

समझौते के अनुसार, पीएसएमसी गुजरात में भारत की पहली एआई-सक्षम अत्याधुनिक विनिर्माण इकाई के निर्माण के डिजाइन तथा निर्माण में सहायता देगी। साथ ही वह प्रौद्योगिकियों के एक विस्तृत खंड का लाइसेंस और विनिर्माण इकाई को इंजीनियरिंग सहायता भी देगी।

टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘ हमें पीएसएमसी के साथ साझेदारी करके खुशी है, जिसकी प्रौद्योगिकी तथा विशेषज्ञता भारत में अग्रणी सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए हमारे सफर को गति देगी। इससे हम वैश्विक ग्राहकों की सेवा करने के लिए बढ़ते सेमीकंडक्टर बाजार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे।”

कंपनी 91,000 करोड़ रुपये के निवेश से धोलेरा में चिप विनिर्माण इकाई स्थापित कर रही है।

बयान में कहा गया, धोलेरा में टाटा समूह की इस इकाई से एक लाख से अधिक नौकरियों का सृजन होगा।

पावरचिप ग्रुप के चेयरमैन एवं पीएसएमसी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी फ्रैंक हुआंग ने कहा कि यह साझेदारी दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद है। इससे पीएसएमसी और ताइवान को तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार का लाभ मिलेगा, जबकि भारत को सेमीकंडक्टर विनिर्माण में आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद मिलेगी।

भाषा पाण्डेय निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)