नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) स्टार इंडिया भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की 90 साल की लंबी यात्रा पर एक वेब सीरीज बनाएगी। इस पहल का मकसद लोगों को देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में केंद्रीय बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताना है।
भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना 1935 में हुई थी, और इसने इस साल अप्रैल में 90 साल पूरे किए।
केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में जुलाई में अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) जारी किया था।
इस वेब सीरिज के निर्माण और वितरण का अधिकार हासिल करने की दौड़ में स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, वायकॉम 18, जी एंटरटेनमेंट नेटवर्क लिमिटेड और डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया शामिल थीं।
जी एंटरटेनमेंट नेटवर्क और डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया तकनीकी मूल्यांकन दौर से आगे नहीं बढ़ पाई, जबकि स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और वायकॉम 18 ने अंतिम दौर में जगह बनाई।
आरबीआई के अनुसार, स्टार इंडिया को वेब सीरीज बनाने के लिए 6.5 करोड़ रुपये का ठेका दिया गया है।
आरएफपी दस्तावेज के अनुसार, आरबीआई ने लगभग 25-30 मिनट के पांच एपिसोड की एक वेब सीरीज बनाने की इच्छा जताई थी। इसका प्रसारण राष्ट्रीय टीवी चैनलों और/या ओटीटी प्लेटफार्म पर किया जा सकता है।
दस्तावेज में कहा गया है कि पांच एपिसोड की यह श्रृंखला अर्थव्यवस्था में केंद्रीय बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जनता की समझ बढ़ाने, जुड़ाव बढ़ाने और नीतियों में भरोसा मजबूत करने का काम करेगी।
भाषा पाण्डेय अजय
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