सोने पर शुल्क घटने के बाद बहनों को मंगलसूत्र खरीदने में समस्या नहीं होगी: गोयल |

सोने पर शुल्क घटने के बाद बहनों को मंगलसूत्र खरीदने में समस्या नहीं होगी: गोयल

सोने पर शुल्क घटने के बाद बहनों को मंगलसूत्र खरीदने में समस्या नहीं होगी: गोयल

:   Modified Date:  September 27, 2024 / 10:14 PM IST, Published Date : September 27, 2024/10:14 pm IST

मुंबई, 27 सितंबर (भाषा) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि सोना आयात शुल्क में भारी कटौती किए जाने के बाद महिलाओं को ‘मंगलसूत्र’ खरीदने में कोई समस्या नहीं होगी।

गोयल ने यहां आभूषण कंपनी मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सोना सस्ता होने के बाद महिलाएं अब अधिक वजनदार मंगलसूत्र भी खरीद सकती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे बताया गया है कि (आयात शुल्क में कटौती के बाद) कारोबार में उछाल आया है। कारोबार में बहुत तेजी आई है। अब, मेरी राय में हमारी बहनों को अपने मंगलसूत्र (खरीदने में) मामले में कोई समस्या नहीं होगी और आप वजनदार मंगलसूत्र भी खरीद सकती हैं।’’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने के आयात पर सीमा शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की थी। इस तरह शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत कर दिया गया है।

गोयल ने कहा कि स्वर्ण उद्योग में शुल्क कम करने की बात हर चर्चा में छाई रहती थी और शुल्क कम करने की मांग होती रही थी।

उन्होंने स्वर्ण एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) से विदेशों में आभूषण विक्रेताओं की दुकानों से भारतीय पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने में मदद करने का आह्वान करते हुए कहा कि इससे देश और पूरे क्षेत्र को मदद मिलेगी।

गोयल ने 21,000 छात्राओं को छात्रवृत्ति की घोषणा के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जीजेईपीसी से क्षेत्र-व्यापी योजना तैयार करने को कहा जिसमें कंपनियां लड़कियों की शिक्षा जैसे विशिष्ट मुद्दों पर एक साथ मिलकर भारत को एक विकसित देश बनाने में मदद करें।

भाषा राजेश राजेश प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers