SBI Innovative Opportunities Fund: एसबीआई की इस स्कीम में मिलेगा जबरदस्त लाभ, मात्र इतने रूपए से शुरू कर सकेंगे निवेश |SBI Innovative Opportunities Fund

SBI Innovative Opportunities Fund: एसबीआई की इस स्कीम में मिलेगा जबरदस्त लाभ, मात्र इतने रूपए से शुरू कर सकेंगे निवेश

SBI Innovative Opportunities Fund: एसबीआई की इस स्कीम में मिलेगा जबरदस्त लाभ, मात्र इतने रूपए से शुरू कर सकेंगे निवेश

Edited By :   Modified Date:  August 2, 2024 / 07:45 PM IST, Published Date : August 2, 2024/7:45 pm IST

SBI Innovative Opportunities Fund: नई दिल्ली। आजकल हर कोई किसी ऐसे जगहों पर पैसे निवेश करना पसंद करता हैं जहां उसके पैसे सुरक्षिक हो और तगड़ा रिटर्न भी मिले। अगर आप भी किसी ऐसे ही स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बड़े काम आएगी। दरअसल, SBI म्यूचुअल फंड ने SBI इनोवेटिव अपॉर्चुनिटी फंड (SBI Innovative Opportunities Fund) लॉन्च किया है, जबकि बजाज फिनसर्व लार्ज कैप फंड भी सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन है। ये दोनों म्यूचुअल फंड स्कीम्स 12 अगस्त को क्लोज होंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में..

Read More: Paris Olympics 2024 : ओलंपिक में इंडियन हॉकी टीम की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद हराया 

तीन नए म्यूचुअल फंड होंगे ओपन 

बीते कुछ सालों से म्यूचुअल फंड का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्या में भी उछाल देखने को मिली है। ऐसे में इस साल कई सारी म्यूचुअल फंड स्कीम्स भी शुरू हुई हैं। इस हफ्ते तीन नए म्यूचुअल फंड सब्स्क्रिप्शन के लिए ओपन होंगे। इनमें SBI इनोवेटिव अपॉर्चुनिटी फंड और बजाज फिनसर्व लार्ज कैप फंड ओपन हो चुके हैं। वहीं, ICICI प्रूडेंशियल निफ्टी मेटल ईटीएफ इस हफ्ते के आखिरी में सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा।

Read More: New BJP President: क्या इस नेता को मिलने जा रही है BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान?.. कयासों के बीच आया ये चौंकाने वाला जवाब..

SBI इनोवेटिव अपॉर्चुनिटी फंड

SBI इनोवेटिव अपॉर्चुनिटी फंड (SBI Innovative Opportunities Fund)  एक ओपन-इंडेड इक्विटी स्कीम है। यह नए NFO सब्सक्रिप्शन के लिए 29 जुलाई को ओपन हुआ था, जो 12 अगस्त को बंद होगा। इस स्कीम को निफ्टी 500 के मुकाबले बेंचमार्क किया गया है। इस योजना में आप 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि 1 रुपये के गुणकों अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

Read More: Monkey in Parliament Video Viral : केंद्रीय बजट पर चर्चा के दौरान सदन में घुसा बंदर, विपक्ष ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, जमकर वायरल हो रहा वीडियो 

इस म्यूचुअल फंड स्कीम को 80-100% इक्विटी और इक्विटी से जुड़े इक्यूपमेंट में अलाट किया जाएगा। इसमें , 0-20% अन्य इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों (इक्विटी डेरिवेटिव सहित), 0-20% लोन सिक्योरिटीज (प्रतिभूतिकृत ऋण और ऋण डेरिवेटिव सहित) और मनी मार्केट इक्यूपमेंट्स में, जिसमें ट्राई पार्टी रेपो शामिल हैं। इसके अलावा 0-10% REITs और InvITs की ओर से जारी यूनिट्स में अलाटमेंट होगा।

बजाज फिनसर्व लार्ज कैप फंड 

बजाज फिनसर्व लार्ज कैप फंड भी 29 जुलाई 2024 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है, जो 12 अगस्त को बंद होगा। इस लार्ज कैप म्यूचुअल फंड स्कीम को Nifty 100 के मुकाबले टोटल रिटर्न इंडेक्स में बेंचमार्क किया गया है। इस स्कीम में आप 500 रुपये की न्यूनतम राशि के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं, जबकि 1 रुपये के गुणक में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। SIP के लिए मिनिमम इंवेस्टमेंट अमाउंट न्यूनतम 6 किस्त के निवेश के साथ 500 रुपये है।

Read More: Intel Will Layoff Employees: 18 हजार कर्मचारियों की नौकरी पर मंडराया खतरा, कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, हो सकती है छंटनी 

बजाज फिनसर्व लार्ज कैप फंड स्कीम लार्ज कैप की इक्विटी और इक्विटी से संबंधित सेक्योरिटीज में 80-100% में निवेश करेगी। तो वहीं, 0-20% लार्जकैप के अलावा इक्विटी और कंपनी के इ्क्विटी रिलेटेड सिक्योरिटीज में निवेश करेगी। साथ ही, REITs और InvITs की ओर से जारी यूनिट्स में 0-10% निवेश किया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers