रिलायंस रिटेल का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 1.28 प्रतिशत बढ़ा, परिचालन आय घटी

रिलायंस रिटेल का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 1.28 प्रतिशत बढ़ा, परिचालन आय घटी

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  • Publish Date - October 14, 2024 / 08:19 PM IST,
    Updated On - October 14, 2024 / 08:19 PM IST

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) की सितंबर, 2024 को समाप्त चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही की परिचालन आय 3.53 प्रतिशत घटकर 66,502 करोड़ रुपये रह गई।

कंपनी का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ मामूली 1.28 प्रतिशत बढ़कर 2,836 करोड़ रुपये हो गया।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी।

कंपनी ने एक साल पहले जुलाई-सितंबर तिमाही में 68,937 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया था। इस दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ 2,800 करोड़ रुपये रहा था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘फैशन और लाइफस्टाइल (एफ एंड एल) खंड की कमजोर मांग, संचालन को सुव्यवस्थित करने पर निरंतर ध्यान और मार्जिन में सुधार के मकसद से बी2बी व्यवसाय के लिए अपनाए गए दृष्टिकोण से वृद्धि प्रभावित हुई।’’

रिलायंस रिटेल का सकल राजस्व, जिसमें अन्य आय भी शामिल है, सितंबर तिमाही में 1.09 प्रतिशत घटकर 76,302 करोड़ रुपये रह गया। एक साल पहले की समान तिमाही में यह 75,615 करोड़ रुपये था।

हालांकि, देश के अग्रणी खुदरा विक्रेता का कर-पूर्व लाभ (ईबीआईटीडीए) चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में 1.03 प्रतिशत बढ़कर 5,675 करोड़ रुपये हो गया।

रिलायंस रिटेल ने अपना विस्तार जारी रखा और 464 नए स्टोर खोले। सितंबर तिमाही के अंत तक इसके कुल स्टोर की संख्या 18,946 हो गई, जिसमें परिचालन वाला क्षेत्र 7.94 करोड़ वर्ग फुट था।

इसके अलावा, डिजिटल कॉमर्स और न्यू कॉमर्स ने रिलायंस रिटेल के कुल राजस्व में 17 प्रतिशत का योगदान दिया।

नतीजों पर टिप्पणी करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश डी अंबानी ने कहा, “खुदरा कारोबार ने भौतिक और डिजिटल चैनल पर अपने उपभोक्ता टचपॉइंट्स और उत्पाद पेशकशों में बढ़ोतरी को जारी रखा है।’’

उन्होंने कहा कि खुदरा परिचालन को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने से कंपनी को आने वाली तिमाहियों और वर्षों में इस कारोबार को तेजी से बढ़ाने और उद्योग में अग्रणी वृद्धि की रफ्तार को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, आरआरवीएल ने सितंबर तिमाही में अपने स्टोरों में आने वाले ग्राहकों की संख्या में 14.23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और यह 29.7 करोड़ रही।

रिलायंस रिटेल का पंजीकृत उपभोक्ता आधार भी सितंबर तिमाही में 16.37 प्रतिशत बढ़कर 32.7 करोड़ हो गया।

जून तिमाही में, रिलायंस रिटेल के कुल लेन-देन की संख्या भी 8.88 प्रतिशत बढ़कर 33.4 करोड़ हो गई।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय