राजस्थान सरकार ने निवेश प्रोत्साहन योजना पेश की |

राजस्थान सरकार ने निवेश प्रोत्साहन योजना पेश की

राजस्थान सरकार ने निवेश प्रोत्साहन योजना पेश की

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 04:47 PM IST, Published Date : October 26, 2024/4:47 pm IST

जयपुर, 26 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान सरकार ने राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स-2024) पेश की है। यह योजना राजधानी में होने जा रहे ‘राइजिंग राजस्थान’ वैश्विक निवेश शिखर सम्मेलन-2024 से पहले पेश की गई है।

अधिकारियों के अनुसार, नई योजना में रिप्स-2022 में सुधार करते हुए कई क्षेत्रों को शामिल किया गया। यह इन क्षेत्रों में उद्योगों की स्थापना और संचालन का समर्थन करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है।

प्रमुख सचिव (उद्योग) अजिताभ शर्मा ने एक बयान में कहा कि रिप्स-2024 में नए उदीयमान क्षेत्रों और विनिर्माण/सेवाओं के प्रमुख क्षेत्रों को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। साथ ही पर्यटन कारोबारों, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी)/आईटीईएस कंपनियों और महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहन भी बढ़ाया गया है।

इसके अनुसार, नई नीति में जोड़े गए नए क्षेत्रों में हवाई और अंतरिक्ष, रक्षा, ड्रोन, सेमीकंडक्टर, कृषि-प्रौद्योगिकी और अपशिष्ट पुनर्चक्रण शामिल हैं।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हाल ही में कहा था कि राजस्थान ने ‘राइजिंग राजस्थान’ वैश्विक निवेश शिखर सम्मेलन-2024 के तहत 15 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सम्मेलन नौ से 11 दिसंबर तक जयपुर में होगा।

भाषा पृथ्वी राजकुमार अनुराग

अनुराग

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)