मुंबई, 14 नवंबर (भाषा) वित्तीय सेवा क्षेत्र के दिग्गज उदय कोटक ने बृहस्पतिवार को कहा कि त्वरित वाणिज्य (क्विक कॉमर्स) कारोबार की सफलता खुदरा दुकानदारों के लिए एक चुनौती बन गई है और यह एक राजनीतिक मुद्दा बनेगा।
सीएनबीसी टीवी18 द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोटक ने भारतीय कारोबार क्षेत्र को “स्वतंत्र और निष्पक्ष व्यापार” में अधिक प्रतिस्पर्धी बनने के लिए भी प्रोत्साहित किया।
उन्होंने कहा, “त्वरित वाणिज्य ने स्थानीय खुदरा विक्रेता के लिए चुनौती पेश की है और यह चुनौती राजनीतिक मोर्चे पर भी आएगी।”
इससे एक दिन पहले ही त्वरित वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनी स्विगी शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई है।
निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक और गैर-कार्यकारी निदेशक ने कहा कि भारत दुनिया का एक अनूठा देश है, जहां त्वरित सेवा सफल रही है, जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों में यह मॉडल उतना प्रभावी नहीं रहा है।
उन्होंने कहा कि यह एक सकारात्मक संकेत है, जहां भारतीय नवाचार जमीनी स्तर पर काम कर रहा है और इसमें से कुछ मूल्य सृजन वास्तव में वास्तविक और टिकाऊ है।
कोटक ने कहा कि हालांकि, भारत में अभी तक एप्पल, मेटा, यूनीलिवर आदि जैसे उपभोक्ता ब्रांड उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, जो किसी भी विकसित देश या क्षेत्र में प्रमुख विशेषता हैं। उन्होंने भारतीय व्यवसायों से उत्पाद और रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया।
भाषा अनुराग अजय
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