Post Office Scheme for Women: दो साल में लखपति बन सकती हैं महिलाएं, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करना होगा निवेश |Post Office Scheme for Women

Post Office Scheme for Women: दो साल में लखपति बन सकती हैं महिलाएं, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करना होगा निवेश

Post Office Scheme for Women: दो साल में लखपति बन सकती हैं महिलाएं, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करना होगा निवेश Post Office Scheme

Edited By :   Modified Date:  July 26, 2024 / 07:38 PM IST, Published Date : July 26, 2024/7:37 pm IST

Post Office Scheme for Women: नई दिल्ली। आजकल हर व्यक्ति अपने और अपने परिवार के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के निवेश करते है। तो कुछ लोग ऐसे निवेश की तलाश में रहते हैं, जिसमें तगड़ा रिटर्न मिल सके। अगर आप भी किसी ऐसे ही निवेश की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेस्ट आप्शन हो सकता है। यहां निवेश करना बेहद सुरक्षित है। बिना किसी डर के आप कम से लेकर ज्यादा निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको जिस निवेश योजना के बारे में बताने जा रहे हैं वो महिलाओं के लिए है। आइए जानते हैं…

Read More : Majhi Ladki Bahin Yojana: इन महिलाओं को अब हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए, जानें कैसे करना होगा आवेदन

पोस्ट ऑफिस की MSSC स्कीम 

पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (MSSC) योजना महिलाओं और लड़कियों को निवेश के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह योजना महिलाओं को कम समय में अच्छा रिटर्न देने के लिए तैयार की गई है और सरकार इसे 2025 तक जारी रखने वाली है।

कौन खोल सकता है अकाउंट?

इस योजना (Mahila Samman Bachat Pramaan Patra Yojana) के तहत, किसी भी उम्र की भारतीय महिला खाता खोल सकती है। साथ ही, पुरुष अभिभावक भी अपनी नाबालिग बेटी के लिए अकाउंट खोल सकते हैं। यह योजना नाबालिग लड़कियों के लिए भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट में निवेश का मौका देती है।

Read More : Sarkari Yojana: बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही नौकरी, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

कितना मिलेगा ब्याज

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना (Post Office MSSC Scheme) पर सालाना 7.5% ब्याज मिलता है, जो हर तिमाही में खाते में जुड़ता है। लेकिन, ब्याज और मूलधन मैच्योरिटी पर ही मिलता है। इस योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत छूट भी मिलती है। लेकिन, कमाए गए ब्याज पर टैक्स देना होगा और TDS भी काटा जाता है।

2 साल निवेश पर मिलेंगे 2.32 लाख रुपये 

इस योजना में आप 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप 2 साल के लिए इस योजना  (Post Office MSSC Scheme) में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, खाता खोलने के 1 साल बाद 40% पैसा निकाला जा सकता है। बता दें कि यह FD की तरह काम करता है। इस योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाकर फॉर्म, आधार और पैन कार्ड जैसे KYC डॉक्यूमेंट्स और पे-इन-स्लिप जमा करना होगा।

Read More : Government Scheme for Farmers: किसानों के लिए वरदान से कम नहीं ये योजनाएं, बेहद आसानी से कर सकेंगे आवेदन

MSSC में खाता खुलवाने से पहले जान लें ये नियम (Post Office MSSC Scheme Rules)

  • खाताधारक की मृत्यु पर खाता बंद किया जा सकता है।
  • इमरजेंसी के समय खाताधारक की जीवन को खतरे में डालने वाली स्थिति में खाता बंद किया जा सकता है।
  • बिना कोई कारण बताए खाता खोलने के छह महीने बाद खाता बंद किया जा सकता है, लेकिन तब आपको ब्याज 2% कम मिलेगा यानी 5.5% ब्याज मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp