चालू वित्त वर्ष में पॉलिश हीरों के निर्यात में 18-19 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान : रिपोर्ट |

चालू वित्त वर्ष में पॉलिश हीरों के निर्यात में 18-19 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान : रिपोर्ट

चालू वित्त वर्ष में पॉलिश हीरों के निर्यात में 18-19 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान : रिपोर्ट

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 07:59 PM IST, Published Date : September 26, 2024/7:59 pm IST

मुंबई, 26 सितंबर (भाषा) अमेरिका और चीन जैसे प्रमुख बाजारों की मांग में निरंतर गिरावट के साथ तराशे और पॉलिश किए गए हीरे (सीपीडी) के निर्यात में चालू वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान 18-19 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है। बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है।

रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सीपीडी निर्यात चालू वित्त वर्ष में सालाना आधार पर 18-19 प्रतिशत घटकर 12.5-13 अरब डॉलर के दशक के निचले स्तर पर रहने का अनुमान है। निर्यात की मात्रा में 13-14 प्रतिशत की गिरावट और औसत प्राप्तियों में पांच-छह प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है।

इक्रा की रिपोर्ट के अनुसार, खराब वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थितियों और प्रयोगशाला में तैयार किये गए हीरों (एलजीडी) से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण बीते वित्त वर्ष में भारत के सीपीडी निर्यात में 28 प्रतिशत की गिरावट आई।

अमेरिका और चीन जैसे दो प्रमुख उपभोक्ता बाजारों में निरंतर कमजोर मांग की स्थिति के साथ निर्यात में गिरावट जारी है।

मुद्रास्फीति के दबाव के कारण अमेरिका में मांग में कमी आई है और हीरे से अलग, उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव के कारण चीन में मांग में कमी आई है।

इक्रा की उपाध्यक्ष और क्षेत्र प्रमुख – कॉरपोरेट रेटिंग्स – साक्षी सुनेजा ने कहा, ‘‘इसके अलावा भू-राजनीतिक तनाव और रूसी हीरों पर जी-7 देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों ने पूरे यूरोप में मांग को प्रभावित किया है।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)