हमारी 10 फैब लगाने की आकांक्षा: सीईओ, इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन |

हमारी 10 फैब लगाने की आकांक्षा: सीईओ, इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन

हमारी 10 फैब लगाने की आकांक्षा: सीईओ, इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 10:11 PM IST, Published Date : September 9, 2024/10:11 pm IST

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि भारत 10 साल में 10 सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र लगाने की आकांक्षा रखता है।

उन्होंने साथ ही जोड़ा कि उद्योग में विकास के आधार पर सरकार से मिलने वाला समर्थन भिन्न हो सकता है।

इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आकाश त्रिपाठी ने कहा कि भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन (आईएसएम) की स्थापना करते समय दो या तीन सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र, दो या तीन डिस्प्ले फैब और विभिन्न कम्पाउंड सेमीकंडक्टर संयंत्र लगाने की परिकल्पना की गई थी।

उन्होंने मोबाइल उपकरण उद्योग के निकाय आईसीईए और सेमीकॉन इंडिया के आयोजक सेमी के एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम हमेशा उद्योग के साथ जुड़े रहेंगे, लेकिन जुड़ाव की प्रकृति अलग-अलग हो सकती है। 10 साल बाद ऐसी परियोजनाएं होंगी, जो चालू होंगी, सेमीकंडक्टर का उत्पादन करेंगी, पारिस्थितिकी तंत्र विकसित होगा, फिर चीजें अलग होंगी।’’

त्रिपाठी ने कहा कि हम 10 फैब लगाना चाहेंगे। सरकार को चिप पैकेजिंग संयंत्र सहित सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने के लिए 20 प्रस्ताव मिले हैं।

उन्होंने कहा कि सभी प्रस्ताव मंजूरी के विभिन्न चरणों में हैं और सरकार ने 1.52 लाख करोड़ रुपये के निवेश वाली पांच परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)