दीपावली पर मिठाइयों की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी बढ़कर 5,000 करोड़ रुपये पर पहुंची : संगठन

दीपावली पर मिठाइयों की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी बढ़कर 5,000 करोड़ रुपये पर पहुंची : संगठन

  •  
  • Publish Date - November 11, 2024 / 04:02 PM IST,
    Updated On - November 11, 2024 / 04:02 PM IST

इंदौर (मध्यप्रदेश), 11 नवंबर (भाषा) देश में इस बार दीपावली के त्योहारी मौसम के दौरान मिठाइयों के ऑनलाइन ऑर्डर में बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। उद्योग जगत के एक महासंघ का अनुमान है कि दीपावली पर मिठाइयों की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी बढ़कर करीब 5,000 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गई।

फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स के निदेशक फिरोज एच. नकवी ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘दीपावली के मौके पर लोगों द्वारा अपने रिश्तेदारों, परिचितों और सहकर्मियों के लिए तोहफे के रूप में मिठाइयों के ऑनलाइन ऑर्डर में खासी तेजी देखी गई। हमारा अनुमान है कि दीपावली पर देश में मिठाइयों की ऑनलाइन बिक्री 5,000 करोड़ रुपये के आस-पास रही।’

उन्होंने बताया कि देश में पिछले साल मिठाइयों की ऑनलाइन बिक्री लगभग 2,300 करोड़ रुपये के स्तर पर रही थी।

नकवी ने बताया, ‘ग्राहकों के मौजूदा रुझान को देखते हुए हमें लगता है कि अगले पांच साल तक मिठाइयों की ऑनलाइन बिक्री में तेजी बनी रहेगी।’

उन्होंने बताया कि इस बार दीपावली के त्योहारी मौसम में देश में मिठाइयों का कुल 25,000 करोड़ रुपये का कारोबार किया गया जिसमें इनकी ऑनलाइन बिक्री शामिल है।

नकवी ने बताया, ‘इस बार दीपावली पर काजू कतली और काजू से बनी दूसरी मिठाइयों, सोन पापड़ी और बेसन की अलग-अलग मिठाइयों की सबसे ज्यादा मांग रही।’

उन्होंने बताया कि देश में पिछले साल दीपावली पर लगभग 19,000 करोड़ रुपये की मिठाइयां बिकी थीं जिसमें ऑनलाइन बिकी मिठाइयां शामिल हैं।

भाषा हर्ष मनीषा

मनीषा