निसान ने भारत को निर्यात केंद्र के रूप में मजबूत करने के लिए 10 करोड़ डालर का निवेश किया

निसान ने भारत को निर्यात केंद्र के रूप में मजबूत करने के लिए 10 करोड़ डालर का निवेश किया

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  • Publish Date - October 4, 2024 / 08:41 PM IST,
    Updated On - October 4, 2024 / 08:41 PM IST

नयी दिल्ली, चार अक्टूबर (भाषा) जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी निसान ने अपने ‘कॉम्पैक्ट’ स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) मैग्नाइट के निर्यात केंद्र के रूप में भारत को मजबूत करने के लिए 10 करोड़ डालर का अतिरिक्त निवेश किया है।

निसान ने शुक्रवार को कहा कि यह निवेश 60 करोड़ डॉलर से अधिक है, जिसे कंपनी ने नए उत्पाद विकास और देश में अतिरिक्त बिक्री बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए निर्धारित किया है। कंपनी का लक्ष्य 2026 तक घरेलू बिक्री को तिगुना करते हुए एक लाख इकाई और निर्यात को भी इतनी ही संख्या तक पहुंचाना है।

निसान इंडिया के परिचालन खंड के अध्यक्ष फ्रैंक टोरेस ने यहां संवाददाताओं से कहा, “इस नई मैग्नाइट में पहले से घोषित 60 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त 10 करोड़ डॉलर का निवेश किया गया है…इसका मतलब है कि निसान भारत में बड़ी प्रतिबद्धता दिखा रही है।”

उन्होंने कहा कि इस निवेश के साथ वाहन विनिर्माता मैग्नाइट का बाएं हाथ वाला संस्करण बना रही है।

टोरेस ने कहा, “इससे हमें मौजूदा 20 बाज़ारों के अलावा 65 बाजारों में निर्यात करने का मौका मिल रहा है। यह इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि भारत निसान के लिए निर्यात का वैश्विक केंद्र है।”

कंपनी अगले 30 महीनों में पांच मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। कंपनी की योजना दो मध्यम आकार की एसयूवी (एक पांच-सीटर और एक सात-सीटर) और एक इलेक्ट्रिक एसयूवी को व्यापक बाजार खंड में पेश करने की है।

टोरेस ने कहा, “हमारी योजना 2026 के अंत तक इलेक्ट्रिक एसयूवी लाने की है। हमें लगता है कि उस समय तक इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने लगेगी।”

निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) सौरभ वत्स ने कहा कि कंपनी घरेलू यात्री वाहन बाजार में अपनी हिस्सेदारी मौजूदा 32,000 इकाइयों से बढ़ाकर करीब एक लाख इकाई प्रति वर्ष करने की योजना बना रही है।

निसान मोटर इंडिया ने शुक्रवार को मैग्नाइट का नया संस्करण पेश किया। इसकी शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से है।

भाषा अनुराग रमण

रमण