नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) एक फरवरी से अपने विभिन्न मॉडल के दाम 32,500 रुपये तक बढ़ाएगी। कंपनी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इससे कच्चे माल की लागत वृद्धि के असर को कुछ हद तक कम कम करने में मदद मिलेगी।
मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, “कच्चे माल की बढ़ती लागत और परिचालन व्यय के कारण कंपनी एक फरवरी, 2025 से कार की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है।”
कंपनी ने कहा, “हालांकि, कंपनी लागत को अनुकूलतम बनाने और ग्राहकों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है, फिर भी हम बढ़े हुए खर्चों का कुछ हिस्सा बाजार पर डालने के लिए मजबूर हैं।”
संशोधित कीमतों के तहत कंपनी की कॉम्पैक्ट कार सेलेरियो की शोरूम कीमत 32,500 रुपये तक बढ़ जाएगी, जबकि प्रीमियम मॉडल इनविक्टो की कीमत में 30,000 रुपये तक की वृद्धि होगी।
कंपनी के लोकप्रिय मॉडल वैगन-आर की कीमत 15,000 रुपये जबकि स्विफ्ट की कीमत 5,000 रुपये तक बढ़ जाएगी। एसयूवी ब्रेजा और ग्रैंड विटारा की कीमतों में क्रमशः 20,000 रुपये और 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।
कंपनी ने बताया कि शुरुआती स्तर की छोटी कारों… ऑल्टो के10 की कीमत 19,500 रुपये तक और एस-प्रेसो की कीमत 5,000 रुपये तक बढ़ जाएगी।
प्रीमियम कॉम्पैक्ट मॉडल बलेनो की कीमत 9,000 रुपये तक, कॉम्पैक्ट एसयूवी फ्रोंक्स की कीमत 5,500 रुपये तक और कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर की कीमत 10,000 रुपये तक बढ़ जाएगी।
कंपनी फिलहाल शुरुआती स्तर की ऑल्टो के-10 (शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपये) से लेकर 28.92 लाख रुपये की इनविक्टो तक विभिन्न प्रकार के वाहन बेचती है।
भाषा अनुराग रमण
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